Sawan 2023: भोलेनाथ को बेहद प्रिय हैं ये 5 पत्ते, सावन में जरूर चढ़ाएं, मिलेगा मनचाहा वरदान

Sawan 2023: दुनियाभर में आज सावन का दूसरा दिन मनाया जा रहा है. ऐसे में आपको भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उनके प्रिय 5 प्रकार के पत्तों का जरूर चढ़ाएं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सावन के महीने में देवों के देव महादेव संग माता पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है.

Sawan 2023: सावन के महीने में देवों के देव महादेव संग माता पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति या महिलाएं सावन के व्रत रखती हैं ऐसे लोगों की मनोकामना जरूर पूर्ण की जाती हैं.

इसके साथ ही यह भी माना है कि व्रत करने से महिलाओं के जीवन में सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. यदि आपको भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करना है तो सबसे पहले उनके प्रिय पत्तों को जरूर चढ़ाएं कहा जाता है कि जो महिला या पुरुष सावन में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करता है महादेव उसे मनचाहा वरदान देते हैं. 

जरूर चढ़ाएं ये चीजें

1. शमी के पत्ते 

शिवपुराण के अनुसार शिव जी को शमी के पत्ते बहुत प्रिय हैं . शमी के पत्ते शिवलिंग के साथ-सआथ गणेश जी पर भी चढ़ाएं जाते हैं.

2. अपामार्ग पत्ते

आप जब भी सावन में भगवान शिव की पूजा करें तो ध्यान रखें कि अपामार्ग के पत्तो को पूदा के दौरान चढ़ाना न भूलें. इन्हें चढ़ाने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिलते हैं.

3. पीपल के पत्ते

पीपल के पत्ते तो सभी लोगों ने देखे होंगे यह भगवान भोलेनाथ को अतिप्रिय हैं इन पत्तो का चढ़ाने से महादेव प्रसन्न हो जात हैं. अधिकतर लोग जब भी पूजा करते हैं पीपल के पत्ते अवश्य चढ़ाते हैं.

4. धतूरा

धतूरा का फल और पत्ता दोनों ही भगवान भोलेनाथ को बेहद प्रिय है. कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास धतूरे का फल हमारे पास उपलब्ध नहीं होता है लेकिन उसकी जगह आप धतूरे के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं.

5. भांग 

भगवान शिल को भांग का सेवन करना काफी पसंद है. आप ने अधिकतर लोगों को देखा होगा जो लोग मंदिर जाते हैं वह भगवान शिव जी के लिए भांग ले जाने नहीं भूलते हैं.

calender
05 July 2023, 09:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो