Swan 2023: सावन के पहले सोमवार को करें इन चीजों का दान, चमकेगी आपकी किस्मत

Swan 2023: शास्त्रों में कहा जाता है कि जो महिलाएं सावन के सोमवार का व्रत करती हैं ऐसी महिलाओं को जीवन में सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वहीं जिन लोगों की शादी में रुकावटे आती हैं. सावन के सोमवार के व्रत रखने से यह समस्या दूर हो जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सावन के महीने में देवों के देव महादेव संग माता पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है.

Swan 2023: सावन के महीने में देवों के देव महादेव संग माता पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति या महिलाएं सावन के व्रत रखती हैं ऐसे लोगों की मनोकामना जरूर पूरी की जाती है. इसके साथ ही यह भी माना है कि व्रत करने से महिलाओं के जीवन में सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती को समर्पित सावन मास आज यानी 4 जुलाई 2023 दिन मंगलवार से शुरु हो रहा है. जो पूरे 2 महीने चल चलेगा. इस बार श्रावण मास में पुरुषोत्तम मास लग रहा है जिसके कारण सावन का महीना 59 दिनों का होने वाला है.

सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न कर आप उनका आशीर्वाद ग्रहण कर सकते हैं. आइए जानते इस खास दिन पर लोगों को क्या-क्या दान कर सकते हैं?

चावल का करें दान

शास्त्रों के अनुसार बताया जाता है कि यदि आपकी कुंडली में कमजोर चंद्र है तो उसे मजबूत करने के लिए आपको किसी भिखारी को चावल का दान करना चाहिए. इसके साथ ही चावल की खीर बनाकर भगवान शिव को अर्पित करें. उसके बाद स खीर को मंदिर में प्रसाद के रूप में जरूर दें.

तिल का दान

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि जो व्यक्ति अपने जीवन में किसी न किसी बात को लेकर परेशान रहते हैं. ऐसे व्यक्तियों को सावन के सोमवार को काले तिल का दान करना बेहद जरूरी होता है.

रुद्राक्ष का करें दान

माना जाता है कि यदि आप शारीरिक व मानसिक रूप से परेशान हैं तो सावन सोमवार को रुद्राक्ष का दान करें. ऐसा करने से आपको शारीरिक व मानसिक कष्टों से छुटकारा मिलेगा. साथ ही आपकी हर मनोकामना पूरी होगी.

calender
04 July 2023, 11:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो