Thursday Tips: गुरुवार के दिन भूलकर भी न खाएं चावल, वरना नहीं मिलेगा भगवान विष्णु का आशीर्वाद

Thursday Tips: गुरुवार के दिन श्रीहरि की पूजा-अर्चना की जाती है लेकिन आज के दिन कुछ कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें करने के लिए मनाही की जाती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • गुरुवार के दिन श्रीहरि की पूजा-अर्चना की जाती है.

Thursday Tips: गुरुवार का दिन भगवान श्रहरि का होता है और आज के दिन कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए. हिंदू धर्म में सभी दिनों का खास महत्व होता है अलग-अलग दिनों में अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की जाती है. आज के दिन खासकर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है.

मान्यता है कि जो व्यक्ति आज के दिन भगवान विष्णु की पूरी श्रद्धा और सच्चे मन से पूजा करता है साथ ही व्रत रखता है उनकी मनोकामना जरूर पूरी की जाती हैं. साथ ही सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है.

आज के दिन क्यों नहीं खाने चाहिए चावल

हिंदू धर्म में चावल का काफी महत्व है कोई भी मांगलिक कार्य होया पूजा, सभी में चावल का इस्तेमाल किया जाता है. चावल का उपयोग टीका लगाने पूजा में चढ़ाने के अलावा बहुत से कार्यों में प्रयोग किया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि गुरुवार के दिन पीला भोजन करना शुभ माना जाता है ऐसा करने से विष्णु जी प्रसन्न होते हैं कहा जाता है कि आज के दिन चावल या चावल से बनी खिचड़ी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आप से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं और जीवन में अनके प्रकार की परेशानियां खड़ी हो जाती हैं.

गुरुवार की पूजा का महत्व

गुरुवार के दिन पूजन और उपवास करने से व्यक्ति के बिगड़े काम बन जाते हैं और शादी की रूकावटें दूर हो जाती हैं. गुरुवार के व्रत से कुंडली दोष दूर होते हैं और उनका बुरा प्रभाव खत्म हो जाता है. गुरुवार का दिन ग्रह का आशीर्वाद लेने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. कहा जाता है कि गुरुवार के दिन विष्णु की पूजा अर्चना करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

calender
30 November 2023, 09:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो