Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर भाई से पहले इन देवताओं को बांधें राखी, जीवन मे मिलेगा सुख ही सुख

Raksha Bandhan 2023: सबसे पहले अपने इष्ट देव को राखी बांधनी चाहिए. ऐसा करने से परिवार पर देवताओं की कृपा सदैव बनी रहती है. आप रक्षाबंधन के दिन शिवलिंग को भी पहली राखी बांध सकते हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन के रिश्ते की पवित्रता को दर्शाता है. इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हैं. वहीं भाई अपनी बहनों की रक्षा का वचन देते हैं. इस वर्ष रक्षाबंधन के दिन पंचक और भद्रा काल का निर्माण होने की वजह यह पर्व 2 दिन यानी 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा. 

सर्वप्रथम इष्ट देवता को बांधे राखी -

सबसे पहले अपने इष्ट देव को राखी बांधनी चाहिए. ऐसा करने से परिवार पर देवताओं की कृपा सदैव बनी रहती है. आप रक्षाबंधन के दिन शिवलिंग को भी पहली राखी बांध सकते हैं. ऐसा करने से शिवजी की कृपा से जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

कष्ट दूर करेंगे भगवान गणेश -

वहीं रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने से पहले गणेश भगवान को राखी बांधनी चाहिए, फिर उसके बाद अपने भाई को राखी बांधे. ऐसा करने से भाई और बहन के रिश्ते में आ रही समस्याएं दूर होती हैं, और उन दोनों के बीच का प्रेम बढ़ता है. साथ ही इससे उनके जीवन में आ रहे हर तरह के कष्ट भी दूर होते हैं.

इन देवताओं को भी बांधे राखी -

शास्त्रों के अनुसार रक्षाबंधन के दिन हनुमान जी को राखी बांधने से जीवन में आ रहे हर तरह के डर और चिंताएं दूर होती हैं. वहीं भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा को श्रद्धापूर्वक राखी बांधने से रक्षा का आशीर्वाद मिलता है. रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने से पहले बहन को भगवान विष्णु को राखी अवश्य बांधनी चाहिए. इससे जीवन में आ रही सभी तरह की समस्याएं समाप्त हो जाएगी.


डिसक्लेमर -

"इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी."

calender
27 August 2023, 09:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो