Sawan 3rd Somwar: आज सावन का तीसरा सोमवार, बन रहा शुभ योग, शिव जी को करें प्रसन्न

Sawan Third Somwar 2023: सावन के सभी सोमवार पर शिव जी की पूजा-अर्चना की जाती है. सावन का तीसरा सोमवार है बेहद खास, जानिए शिव जी को कैसे प्रसन्न करें.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • सावन के तीसरे सोमवार पर अन्न का दान करें
  • दूध में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें

Sawan Third Somwar: 24 जुलाई 2023 को सावन का तीसरा सोमवार है. इस बार के सावन को खास माना जा रहा है, क्योंकि इस बार का सावन लगभग 2 महीने चलेगा. इसमें कुल 8 सोमवार पड़ेंगे. आज सावन का तीसरा सोमवार है. सावन के इस तीसरे सोमवार को बहुत खास माना जा रहा है, क्योंकि इस दिन रवि योग समेत 3 शुभ योग बन रहे हैं. इसके अलावा इस दिन शिव वास नंदी पर है, जो कि रुद्राभिषेक के लिए बहुत शुभ है. आपको बताते हैं कि सावन के तीसरे सोमवार पर शिव जी को कैसे प्रसन्न करें. 

पूजा-अर्चना विधि 

सावन के तीसरे सोमवार पर सबसे पहले सुबह स्नान के बाद व्रत और शिवजी की पूजा करने का संकल्प लें. शुभ मुहूर्त में किसी भी शिव मंदिर में जाकर या घर पर ही शिवलिंग की विधि पूर्वक पूजा करें. गंगाजल या दूध से शिवजी का अभिषेक करें. इसके बाद भगवान शिव शम्भू को को चंदन, अक्षत, सफेद फूल, बेलपत्र, भांग की पत्तियां चढ़ाएं, शमी के पत्ते, धतूरा, भस्म और फूलों की माला अर्पित करें. इसके बाद शिव जी शहद, फल, मिठाई, शक्कर, धूप-दीप अर्पित करें. शिव चालीसा का पाठ और सोमवार व्रत कथा का पाठ करें. आखिर में शिवलिंग के समक्ष घी का दीपक जलाएं और आरती करें.

शिवजी को कैसे करें प्रसन्न?

सावन के तीसरे सोमवार पर आप अपने अनुसार अनाज का दान कर सकते हैं. इस दिन काला तिल, नमक, चावल आदि का दान करना शुभ होता है. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

पैसों की तंगी के लिए उपाय

अगर आप पैसों की तंगी में हैं तो सावन के तीसरे सोमवार पर दूध में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक कर सकते हैं. इस उपाय को करने से पैसा आने को योग बनता है.

गन्ने के रस से करें भगवान शिव का अभिषेक 

अपने जीवन में मेहनत के बाद भी अगर आप करियर में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो उसके लिए सावन सोमवार को गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करें. इसको करने से भगवान शिव की कृपा से सभी रुके काम हो जाएंगे.

calender
24 July 2023, 06:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो