Vastu Tips: अगर घर के मंदिर में आप भी रखते है ये चीज, तो हो जाए सावधान, वरना शुरू हो जाएंगे आपके बुरे दिन

Vastu Tips: हिंदू धर्म में पूजा के समय धूप दिप और अगरबत्ती जलाने का विधान है। इससे घर में सकारात्मक उर्जा का वास होता है। लोग रोजाना स्नान-ध्यान के बाद देवी-देवताओं की पूजा अर्चना करते हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Vastu Tips: घर और कार्यालय में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु नियमों का पालन करने से करियर और बिजनेस अच्छा चलता है साथ ही घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है और सदस्यों के बीच प्यार और स्नेह बना रहता है। अगर आप वास्तु टिप्स को अनुसरण नहीं करते हैं तो स्थिति आपके प्रतिकुल हो जाती है जिससे घर परिवार और व्यापार में मुसीबत आने लगती है। इसलिए वास्तु नियमों का पालन हर किसी को करना चाहिए खासकर पूजा घर में वास्तु नियमों का पालन करना चाहिए। तो आइए जानते है घर के मंदिर में किन चिजों को नहीं रखना चाहिए।

घर के मंदिर में बिलकुल भी न रखें ये चीज-

हिंदू धर्म में पूजा के दौरान धूप-दीप जलाना अनिवार्य है लेकिन अधिकतर लोग इन चीजों को जलाने के बाद माचिस और उसकी जली तिलि मंदिर में रख देते हैं जो की बिलकुल नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में ऐसा करने की मनाही है, क्योंकि इससे वास्तु दोष लगता है। साथ ही पूजा का फल भी नहीं मिलता है।

घर के मंदिर में मुरझाए हुए फूल बिलकुल न रखें और न ही रहने दे ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है। इसलिए पूजा के दौरान रोजाना फूलों को बदले।

घर के मंदिर में खंडित मूर्ती रखने से भी वास्तु दोष लगता है। इससे जीवन में विपत्ति का सामना भी करना पड़ता है साथ ही घर में कलेश भी होता है। इसलिए खंडित मूर्ती को स्थानांतरित कर दें।

वास्तु शास्त्रों में बताया गया है कि एक ही मंदिर में एक से अधिक देवी-देवाता की मूर्ती नहीं रखना चाहिए इससे वास्तु दोष लगता है। साथ ही पूजा घर में पूर्वजों की भी तस्वीर नहीं रखनी चाहिए।

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर के मंदिर में अगरबत्ती की जली राख और दीप की बाती को जलने के बाद पड़े नहीं रहने देना चाहिए इससे भी घर में वास्तु दोष पैदा होता है। 

calender
25 May 2023, 04:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो