Yogini Ekadashi 2023: अच्छे सेहत के लिए रखें योगिनी एकादशी के व्रत, जानिए इस दिन के महत्व और पूजा विधि

Yogini Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में योगिनी एकादशी को महत्वपूर्ण व्रत के रूप में जाना जाता है। इस दिन श्री हरि विष्णु की पूजा करने का विधान है। हर साल जून जुलाई के महीने में यह व्रत रखा जाता है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Yogini Ekadashi 2023: एकादशी का व्रत भगवान विष्णु जी के पूजा के लिए रखा जाता है। इस दिन श्री नारायण भगवान की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस व्रत को रखने से पापों का नाश होता और जीवन के सभी दुख दर्द से मुक्ति मिलती है। योगिनी एकादशी का व्रत आषाढ़ माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाता है। इस साल यह पर्व 14 जून 2023 दिन बुधवार को रखा जाएगा। ये व्रत हर साल जून या जुलाई में तिथि के अनुसार रखा जाता है।

योगिनी एकादशी शुभ मुहूर्त-

एकादशी तिथि का प्रारंभ 13 जून को सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर होगा। वही 15 जून सुबह 8 बजकर 28 मिनट पर योगिनी एकादशी तिथि की समाप्त हो जाएगी। योगिनी एकादशी का व्रत 14 जून 2023 दिन बुधवार को रखा जाएगा। योगिनी एकादशी व्रत पारण का शुभ मुहूर्त 15 जून, गुरुवार सुबह 5 बजकर 22 मिनट से 8 बजकर 10 मिनट तक है।

योगिनी एकादशी का व्रत कोई भी साधक रख सकते हैं। यह व्रत अस्वस्थ व्यक्ति के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है। अगर आप अपने बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस व्रत को रख सकते हैं।

योगिनी एकादशी व्रत के महत्व-

मान्यता है कि इस व्रत को रखने से 88 हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर पुण्य मिलता है। मान्यता है कि जो भी साधक निष्ठा प्रेम और भाव से योगिनी एकादशी का व्रत रखता है उस साधक को भगवान श्री हरि विष्णु जी के विशेष आशीर्वाद मिलता है जिससे उसके घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

calender
24 May 2023, 02:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो