Vastu Tips: पीपल का घर में होना क्यों माना जाता है अशुभ, क्या है इसके पीछे की वजह?

Vastu Tips: पीपल का पेड़ वैसे तो काफी शुभ माना जाता है लेकिन यदि यह किसी के घर में मौजूद हो तो वह अशुभ माना जाता है आखिर क्यों ?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ का होना बेहद शुभ होता है.

Vastu Tips: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ का होना बेहद शुभ होता है साथ ही जब भी मंदिर जाते हैं तो पीपल के पेड़ भी लोग अक्सर पूजा करते हैं. लेकिन यही पेड़ अगर घर में उग जाये तो इसे अशुभ माना जाता है कहा जाता है कि यदि यह पेड़ किसी के घर में मौजूद है तो उन सभी का जीवन खतरे में पड़ सकता है. हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बेहद शुभ माना जाता है. पीपल के पेड़ पर देवी-देवताओं का वास होता है यह मान्यता काफी समय से चली आ रही है.

घर में उग जाए पीपल का पेड़ तो करें ये काम

आपने कई बार देखा होगा कि जब पीपल का पेड़ कही आता है तो वह बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ने लगता है. कहा जाता जब यह पेड़ कहीं उग जाए तो इसे काटा नहीं जाता है यदि आपके घर के पास पीपल का पेड़ किसी के घर में मौजूद है तो उसे पहले कुछ दिनों तक बढ़ने दे उसके बाद उसे मिट्टी सहित खोदकर किसी दूसरी जगह पर लगा दें.

तरक्की होती है बंद

घर में पीपल का पेड़ आने से घर के सभी परिवार वालों की आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है साथ ही घर परिवार में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं. परिवार के लोगों के बीच आपसी मन मुटाव की भावना रहती है साथ ही आपको पीपल का पेड़ काटना हैं तो उसकी पहले पूजा करें और उसके बाद काट दें.

बार-बार पीपल का पेड़ घर में उगना

पीपल का पेड़ तो घर में आना आम बात है लेकिन जिस घर में पीपल का पेड़ उग जाएं तो वहां पर सुख-शांति नहीं रहती है. यदि एक बार आपने पीपल का पेड़ काट दिया है और उसकी जगह पर कोई और पीपल का पेड़ वहां पर मौजूद हो गया है तो 45 दिनों तक उसकी पूजा-अर्चना करें उसके बाद ही उसे काटें.

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

    calender
    03 September 2023, 10:54 AM IST

    जरुरी ख़बरें

    ट्रेंडिंग गैलरी

    ट्रेंडिंग वीडियो