Vibhuvana Chaturthi 2023: जानें कब है विभुवन संकष्टी चतुर्थी, कैसे करें भगवान गणेश को प्रसन्न?

Vibhuvana Chaturthi 2023: इस बार विभुवन संकटी चतुर्थी 4 अगस्त दिन शुक्रवार को मनाई जायेगी. साथ ही शास्त्रों में शुक्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • विभुवन संकष्टी चतुर्थी 4 अगस्त दिन शुक्रवार को दुनियाभर में मनाई जायेगी.

Vibhuvana Chaturthi 2023: विभुवन संकष्टी चतुर्थी 4 अगस्त दिन शुक्रवार को दुनियाभर में मनाई जायेगी. हिंदू धर्म में विभुवन संकष्टी चतुर्थी को काफी महत्व दिया जाता है. साथ ही कहा जाता है कि इस दिन यदि सच्चे मन से भगवान गणेश जी को प्रसन्न कर दिया जाएं तो वह हर व्यक्ति के जीवन को बदल सकते हैं. अक्सर लोग इस चतुर्थी पर अनेक प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं जिससे लोगों को काफी कुछ सहन करना पड़ता है. पूजा करते समय की गई कुछ गलतियां हमें कई परेशानियों में डाल सकती हैं. आइए जानें इस दिन किन बातों को ध्यान में रखकर प्रसन्न गणेश जी को प्रसन्न करें.

हिंदू शास्त्रों में माना जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से भगवान गणेश जी की पूजा करते हैं उनके जीवन में काफी संकट नहीं आते हैं. विभुवन संकटी चतुर्थी के दिन दान का काफी महत्व है जो भी व्यक्ति इस दिन व्रत करता है. उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप मंदिर में भगवान गणेश की पूजा करने जाए तो दान आवश्य करें.

ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा

1. संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश को गेंदे का फूल चढ़ाकर मोदक और गुड़ अर्पित करें.

2. यदि अपना घर खरीदना चाहता है तो श्री गणेश पंचरत्न स्तोत्र का पाठ जरूर करें.

3. श्री गणेश पूजन करने के बाद उनके मंत्रों का जाप आवश्य करें.

4. माना जाता है कि विभुवन संकटी चतुर्थी के दिन यदि आप शमी के पेड़ की पूजा करते हैं तो इससे भगवान गणेश प्रसन्न हो जाते हैं.

5. भगवान गणेश जी को सिंदूर और फूल काफी प्रिय हैं. पूजा के दौरान दोनों को अर्पित करना चाहिए .

calender
03 August 2023, 08:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो