Asia Cup 2022: यदि इन तीन चुनौतियों से पार नहीं पाए तो टूट सकता है खिताब का सपना

एशिया कप 2022 शुरू होने में अब एक महीने से भी कम वक़्त बचा है। 27 अगस्त से शुरू होने वाले इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भारत अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को मैदान में उतरेगा। कप्तान रोहित शर्मा की नजर खिताब पर बनी हुई है,

Gaurav
Gaurav

एशिया कप 2022 शुरू होने में अब एक महीने से भी कम वक़्त बचा है। 27 अगस्त से शुरू होने वाले इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भारत अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को मैदान में उतरेगा। कप्तान रोहित शर्मा की नजर खिताब पर बनी हुई है, लेकिन यह राह इतनी आसान नहीं होने वाली। टूर्नामेंट के पहले टीम इंडिया के सामने कुछ चुनौतियां हैं, जिनसे पार पाए बिना भारत का खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो सकता है।

1. कप्तान रोहित के साथ कौन करेगा पारी की शुरुआत?

पिछले कुछ समय में भारत ने अपनी ओपनिंग जोड़ी को लेकर कई प्रयोग किये हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टीम के नियमित ओपनर हैं। रोहित के साथ के एल राहुल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालते थे। लेकिन राहुल अपनी चोट की वजह से फिलहाल टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में यह एक बड़ा सवाल है कि रोहित के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा। टीम इंडिया फिलहाल ईशान किशन को बैकअप ओपनर के तौर पर मौक़ा दे सकती है। लेकिन हाल के मुकाबलों में भारत ने सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत को भी ओपनिंग में आजमाया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि एशिया कप में रोहित के जोड़ीदार के रूप में किसे मौका मिलता है।

2. विराट की फॉर्म है सबसे बड़ी चिंता

टीम इंडिया के लिए इस वक़्त स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की फॉर्म सबसे बड़ा सिरदर्द बनी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक ठोकने वाले विराट अपने दम पर किसी भी मुकाबले का रुख़ बदलने का हुनर रखते हैं। लेकिन उनके बल्ले से पिछले कुछ समय से खामोश चल रहा है। यदि विराट अपनी फॉर्म वापस हासिल करने में कामयाब होते हैं तो यकीनन भारत के लिए एशिया कप का खिताब जीतना काफी आसान हो जाएगा।

3. कौन होगा तीसरा तेज गेंदबाज?

एशिया कप में बुमराह और भुवनेश्वर टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाज के तौर पर खेल सकते हैं। लेकिन इन दोनों स्टार गेंदबाजों के अलावा तीसरे मुख्य तेज गेंदबाज को लेकर टीम में संशय की स्थिति बनी हुई है। अर्शदीप सिंह, आवेश खान और हर्षल पटेल टीम में जगह बनाने के लिए जूझते नजर आ रहे हैं। हाल के मुकाबलों में आवेश खान फ्लॉप साबित हुए हैं। वहीं हर्षल भी अपनी फिटनेस को लेकर परेशान चल रहे हैं। अर्शदीप ने बेशक किफायती गेंदबाजी की है, लेकिन वे भी अब तक अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नहीं हो सके हैं। भारतीय टीम इन तीनों चुनौतियों से निपटने में किस हद तक कामयाब हो पाएगी यह तो 27 अगस्त के बाद ही पता चल पाएगा।

calender
04 August 2022, 03:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो