ENG vs NZ: फॉलोऑन खेलते हुए न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को एक रन से हराया, सीरीज 1-1 पर खत्म

न्यूजीलैंड और इग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच वेलिंग्टन में खेला गया। इस मैच को न्यूजीलैंड ने जीतकर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म किया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन खेलते हुए एक रन से जीत हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा रोमांच 30 सालों के बाद देखने को मिला है। इस मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड को 258 रन बनाने थे जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 256 रनों पर ऑलआउट हो गई और न्यूजीलैंड ने मैच को एक रन से अपने नाम कर लिया।

Vishal Rana
Vishal Rana

ENG vs NZ: न्यूजीलैंड और इग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच वेलिंग्टन में खेला गया। इस मैच को न्यूजीलैंड ने जीतकर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म किया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन खेलते हुए एक रन से जीत हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा रोमांच 30 सालों के बाद देखने को मिला है। इस मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड को 258 रन बनाने थे जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 256 रनों पर ऑलआउट हो गई और न्यूजीलैंड ने मैच को एक रन से अपने नाम कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत जरुर अच्छी थी लेकिन वे अपनी इस अच्छी शुरुआत को मैच के अंत तक जारी नहीं रख पाए। इंग्लैंड को पहला छटका 39 रनों के स्कोर पर लगा था लेकिन उसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे और इंग्लैंड बैकफुट पर आ गई। एक समय मैच में लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम आसानी से मैच को जीत लेगी लेकिन आखिर में आते-आते मैच का रुख ही बदल गया।

दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए जो रूट ने सबसे ज्यादा 95 रनों की पारी खेली। लेकिन वे अपनी टीम को जीत नहीं दिसा सके। इसके अलावा बैन फॉक्स 35, बैन स्टोक्स 33, डुकैट ने 33 रनों की पारी खेली। वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से गेंदबाजी करते हुए नैल वैगनर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए। इसके अलावा कप्तान टिम साउदी ने 3 विकेट और मैट हेनरी ने 2 विकेट अपने नाम किए है।

इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन दिया क्योंकि इंग्लैंड ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 435 रन बनाए थे। पहली पारी में इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए हैरी ब्रूक ने 186 और जो रूट ने 153 रनों की पारी खेली थी। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 209 रनों पर ही ढेर हो गई थी इस हिसाब से इंग्लैंड को 226 रनों की लीड मिल गई थी। उसके बाद इंग्लैंड के कप्तान बैन स्टॉक्स ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खेलने को कहा।

इसके बाद इंग्लैंड से मिले फॉलोऑन के बाद न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 483 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 258 रनों का लक्ष्य रखा। न्यूजीलैंड की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए विलियमसन 132, टॉम लॉथम 83, टॉम ब्लैनडल 90, कॉन्वे 61 और मिचेल ने 54 रनों की पारी खेली। वहीं इस पारी में इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाजी करते हुए जैक लीच ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए थे। इस मैच को जीतकर न्यूजीलैंड ने सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की है।

सीरीज का पहला मैच ड्रॉ हो गया था और दूसरे मैच को इंग्लैंड ने अपने नाम किया था वहीं तीसरे मैच को न्यूजीलैंड ने जीतकर सीरीज में बराबरी की। जिसके बाद अब दोनों टीमें ट्रॉफी को साझा करेगी। बता दें, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब कोई टीम महज एक रन से हारी है। वहीं फॉलोऑन खेलते हुए भी दूसरी बार टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी टीम ने जीत हासिल की है।

साल 2001 में भारतीय टीम ने कोलकाता में फॉलोऑन खेतले हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम को 177 रनों से हराया था जिसके 22 साल बाद आज न्यूजीलैंड ने ये कारमाना करके दिखाया है। इसके अलावा साल 1993 में वेस्टइंडीज ने एडिलेड में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम को टेस्ट क्रिकेट में एक रन से हराया था ये पहली बार था जब टेस्ट क्रिकेट में किसी टीम ने एक रन से मैच जीता था। उसके बाद आज न्यूजीलैंड ने एक रन से मैच जीता है।

calender
28 February 2023, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो