IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में वापसी की राह पकड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनाया नया तरीका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इन दिनों चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है सीरीज के पहले दोनों मैच जीतकर भारतीय टीम 2-0 से आगे है इस सीरीज में अभी तक ऑस्ट्रेलिया की टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में भारतीय टीम के मुकाबलें फिसड्डी साबित हुई है। सीरीज के दोनों मैचों को भारतीय टीम ने 3-3 दिन के अंदर जीत लिया था जिसके बाद अब तीसरे मैच के लिए दोनों टीमों के पास काफी समय बचा हुआ। सीरीज का तीसरा मैच एक मार्च को इंदौर में खेला जाएगा।

Vishal Rana
Vishal Rana

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इन दिनों चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है सीरीज के पहले दोनों मैच जीतकर भारतीय टीम 2-0 से आगे है इस सीरीज में अभी तक ऑस्ट्रेलिया की टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में भारतीय टीम के मुकाबलें फिसड्डी साबित हुई है। सीरीज के दोनों मैचों को भारतीय टीम ने 3-3 दिन के अंदर जीत लिया था जिसके बाद अब तीसरे मैच के लिए दोनों टीमों के पास काफी समय बचा हुआ। सीरीज का तीसरा मैच एक मार्च को इंदौर में खेला जाएगा।

इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया अपने खिलाड़ियों की चोट के चलते पहले ही काफी मुश्किलों में है तो वहीं तीसरे मैंच में कप्तान पैट कमिंस भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। कमिंस की जगह इंदौर टेस्ट में स्टीव स्मिथ कंगारू टीम की कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम वापसी करने के पूरी तैयारी कर रही है जिसके चलते अब ऑस्ट्रेलिया ने फील्डिंग को लेकर काफी प्रैक्टिस की है। दरअसल सीरीज दोनों मैचों में देखा गया है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम फील्डिंग में भी काफी कमजोर दिखाई दी थी यहां तक की खुद स्मिथ ने स्लीप में कई कैच गंवाए थे जिसके चलते टीम को काफी खामियाजा भुगतना पड़ा है।

अपनी फील्डिंग को मजबूत करके कंगारू टीम तीसरे टेस्ट मैच में वापसी करना चाहती है। वैसे तो ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग शुरुआत से बाकी टीमों के मुकाबलें काफी मजबूत बताई जाती है लेकिन इस सीरीज में कंगारू टीम फील्डिंग में भी काफी कमजोर दिखाई दे रही है। स्लीप में दीवार बनकर खड़े रहने वाले स्मिथ जैसे खिलाड़ी भी कैच छोड़ते हुए दिखाई दिए जो ऑस्ट्रेलिया टीम की मुश्किलों को बढ़ा रहा है।

इसको लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंड ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें कंगारू टीम कैच की प्रैक्टिस करती हुई दिख रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी स्लिप कैचिंग सुधारने की प्रैक्टिस कर रहे हैं। इसमें गेंद को पिच रोलर पर मारा जा रहा है और गेंद तेजी से फील्डर्स की ओर जा रही है। गेंदबाजी और बल्लेबाजी के अलावा मैच में किसी भी टीम की फील्डिंग भी उतनी ही अहम होती है जिस टीम की फील्डिंग ज्यादा मजबूत होगी उसके जीतने के चांस काफी ज्यादा रहते है।

 

बता दें, तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम नए कप्तान के साथ उतरेगी। क्योंकिं दो मैचों में टीम की कप्तानी करने वाले पैट कमिंस पारिवारिक समस्याओं के चलते तीसरे मैच में उपलब्ध नहीं होंगे जिसके चलते स्टीव स्मिथ तीसरे मैच में कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। स्मिथ अभी तक इस सीरीज में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए है वहीं अब इंदौर टेस्ट में उनके ऊपर दोहरी जिम्मेदारी होगी। इसलिए स्मिथ चाहेंगे कि वे अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में पहली जीत दिलाए।

जहां जोश हेजलवुड और डेविड वॉर्नर जैसे खिलाड़ियों के सीरीज से बाहर होने पर ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें थोड़ी बड़ी है वहीं खतरनाक ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन की वापसी से टीम को थोड़ी मजबूती मिलेगी। तीसरे मैच के लिए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भी फिट हो चुके है उनकी वापसी से ऑस्ट्रेलिया का गेंदबाजी लाइन-अप और ज्यादा मजबूत होगा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज के दौरान स्टार्क और ग्रीन चोट के चलते बाहर हो गए थे जिसके बाद अब इंदौर टेस्ट में उनकी वापसी होने वाली है।

बता दें, ऑस्ट्रेलिया की टीम आज तक भारत को बॉर्डर गावस्कर सीरीज में नहीं हरा पाई है जिसके बाद इस बार भी उसका सपना टूट गया है क्योंकि सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय टीम 2-0 से आगे है यहां से अगर ऑस्ट्रेलिया बाकी बचे दोनों मैच भी जीत जाती है तो भी वह सीरीज को ड्रॉ ही करा पाएगी। जो काफी मुश्किल होने वाला है।

calender
27 February 2023, 01:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो