बृजभूषण सिंह पर आरोप लगाने वाली विनेश फोगाट भी आ चुकी हैं विवादों में, WFI के इन कंट्रोवर्सी ने खूब बनाई हैं सुर्खियां

ओलंपियन विनेश फोगाट समेत कई पहलवानों ने कुश्ती संघ के खिलाफ मोर्चा खोला है। पहलवानों के धरने के बाद लगातार कई ख़बरे आ रही हैं। अगर बात करें कुश्ती संघ की तो लगातार कुछ सालों से नाम से ज्यादा दूसरे काम को लेकर विवादों में रहा है। बीजेपी सांसद और कुश्ती संघ के अध्यक्ष का विवादों से खुद पुराना नाता रहा है।

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

देश की राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों से पहलवान कुश्ती संघ के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। ओलंपियन विनेश फोगाट समेत कई पहलवानों ने कुश्ती संघ के खिलाफ मोर्चा खोला है। पहलवानों के धरने के बाद लगातार कई ख़बरे आ रही हैं। अगर बात करें कुश्ती संघ की तो लगातार कुछ सालों से नाम से ज्यादा दूसरे काम को लेकर विवादों में रहा है। बीजेपी सांसद और कुश्ती संघ के अध्यक्ष का विवादों से खुद पुराना नाता रहा है।

बृजभूषण सिंह ने पहलवान को मंच पर मारा था थप्पड़

बात करें बृजभूषण सिंह की तो गोंडा के कैसरगंज से सांसद बृजभूषण शरण सिंह की छवि दबंग नेताओं की रही है। साल 2014 से पहले वो सपा से बीजेपी में आए और बीजेपी से सांसद बने।कुश्ती संघ पर पहलवानों के सेलेक्शन से लेकर तमाम आरोप भी लगते रहे हैं। इसके अलावा बृजभूषण शरण सिंह का एक वीडियो कुछ साल पहले वायरल हुआ था। जिसमें वो पहलवान को थप्पड मारते दिखे थे। रांची में मेगा स्पोर्ट्स स्टेडियम में अंडर-15 नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में WFI अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने पहलवान को मंच पर थप्पड़ जड़ दिया था।

जब सुशील और राणा के समर्थक आपस में भिड़ गए थे

इसके साथ ही कुश्ती को लेकर एक और विवाद जुडा है। कॉमनवेल्थ गेम्स ट्रायल के दौरान सुशील और राणा में हुए मैच के बाद दोनों पहलवानों के समर्थक आपस में भिड़ गए थे। आरोप लगा कि सुशील ने प्रवीण राणा और उनके भाई नवीन पर हाथ उठाया। सुशील ने राणा पर गेम के दौरान चिकौटी काटने का भी आरोप लगाया था। इस मामले में एफआईआर भी दर्ज हुई थी।

विनेश फोगाट पर भी अनुशासनहीनता का लग चुका है आरोप

जंतर-मंतर पर धरने में बैठी विनेश फोगाट को लेकर भी कुछ साल पहले विवाद सामने आया था। क्योंकि टोक्यो ओलंपिक से पहले विनेश फोगाट के ऊपर WFI द्वारा अस्थायी रूप से निलंबन लगा दिया गया था। विनेश फोगाट पर अनुशासनहीनता समेत कदाचार के तीन आरोप लगाए गए थे। जिसके बाद विनेश फोगाट ने माफी मांगी और उन्हें कुश्ती महासंघ द्वारा माफ कर दिया गया था।  जिसका जिक्र विनेश ने धरने के दौरान खुद किया है।

ये तो बात थी कुश्ती की लेकिन इसके अलावा दूसरे खेलों में भी कुछ ऐसे ही आरोप कोच और अध्यक्षों पर लगे हैं। बात करें हरियाणा की तो संदीप सिंह पर यौन शोषण का आरोप महीने पहले ही लगा था। इसके साथ ही मलखंभ की खिलाड़ी दीपशिखा  ने भी कोच पर प्राइज मनी में हिस्सेदारी मांगने को लेकर चर्चा में आई थी।

calender
19 January 2023, 04:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो