इस दिन किया था भारत के तीन महान क्रिकेटरों ने टेस्ट डेब्यू

20 जून भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि तीन महान खिलाड़ियों, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और विराट कोहली ने आज ही के दिन अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

20 जून भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि तीन महान खिलाड़ियों, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और विराट कोहली ने आज ही के दिन अपना टेस्ट डेब्यू किया था। द्रविड़ और गांगुली को पहला मौका भारत और इंग्लैंड के मैच में 1996 में प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में मिला था। गांगुली के लिए एक यादगार आउटिंग थी क्योंकि उन्होंने न केवल शतक बनाया, बल्कि विकेटों में भी शामिल थे। गांगुली ने भारत की पहली पारी में 20 चौकों की मदद से 131 रन बनाए और दो विकेट भी लिए।

हालाँकि यह जैक रसेल ही थे जिन्होंने पहली पारी में 124 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार जीता, गांगुली ने प्रशंसा अर्जित की। द्रविड़ ने अच्छी पारी खेली लेकिन वह शतक से चूक गए थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज, जो पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के वर्तमान मुख्य कोच हैं उन्होंने छह चौकों की मदद से 95 रन बनाए थे। जिसके बाद तेज गेंदबाज क्रिस लुईस ने उन्हें आउट कर दिया था।

जहां तक ​​कोहली की बात है तो उन्होंने घर में 50 ओवर के विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद 2011 में वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। जमैका के किंग्स्टन के सबीना पार्क में खेले गए मैच में कोहली का खराब समय रहा और उन्होंने पहले मैच में 4 रन और दूसरे में 15 रन ही बनाए थे।

कोहली को दोनों ही बार तेज गेंदबाज फिदेल एडवर्ड्स ने आउट किया। 11 वर्षों के बाद कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के महान बल्लेबाजों में से एक बन गए, उन्होंने 101 मैचों में 27 शतकों और 28 अर्धशतकों के साथ 8043 रन बनाए।

calender
20 June 2022, 01:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो