IPL इतिहास में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली 5 टीमें, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर किस नंबर पर कायम है

IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) के 16वें सीजन की शुरुआत बस कुछ ही दिनों में होने वाली है। IPL का 16वां सीजन यानी IPL 2023 की शुरुआत 31 मार्च से होने वाली है। पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस की टीमें आमने- सामने होंगी, लेकिन क्या आप जानते है कि IPL के इतिहास का सबसे बड़ा टोटल किस- किस टीम ने बनाया है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL 2023: IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) के 16वें सीजन की शुरुआत बस कुछ ही दिनों में होने वाली है। IPL का 16वां सीजन यानी IPL 2023 की शुरुआत 31 मार्च से होने वाली है। पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस की टीमें आमने- सामने होंगी, लेकिन क्या आप जानते है कि IPL के इतिहास का सबसे बड़ा टोटल किस- किस टीम ने बनाया है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि IPL में अभी तक एक पारी में किस टीम ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

पुणे वॉरियर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बनाया था 263 रन का विशाल स्कोर -

एक पारी में किसी टीम द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में सबसे ऊपर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम कायम है। 23 अप्रैल 2013 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बैंगलोर के मैदान पर पुणे वॉरियर्स के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर कुल 263 रन बनाए थे। इस मुकाबले में क्रिस गेल ने तूफानी पारी खेलते हुए शानदार नाबाद 175 रन बनाए थे।

दूसरे नंबर पर भी दर्ज है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम -

बता दें कि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का ही नाम आता है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14 मई 2016 को बैंगलोर के मैदान पर खेले गए मुकाबले में गुजरात लॉयन्स के खिलाफ 3 विकेट के नुकसान पर कुल 248 रन का स्कोर खड़ा किया था। इस मुकाबले में विराट कोहली ने शानदार 109 रन और एबी डीविलियर्स ने बेहतरीन नाबाद 129 रन बनाए थे। तो वहीं दूसरी ओर गुजरात लॉयन्स की पूरी टीम महज 104 रन पर ऑल आउट होकर पवेलियन लौट गई थी।

राजस्थान रॉयल के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स ने बनाया था एक बड़ा स्कोर -

बता दें कि इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स का नाम कायम है। चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 अप्रैल 2010 को चेन्नई के चेपॉक क्रिकेट स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर कुल 246 रन का विशाल स्कोर बनाया था। इस मुकाबले में मुरली विजय ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आतिशी अंदाज में 127 रन बनाए थे। जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल की ने 5 विकेट के खोकर कुल 223 रन बनाए थे।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स ने बनाया था 245 रन का स्कोर -

बता दें कि इस लिस्ट में चौथे नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स का नाम दर्ज है। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 12 मई 2018 को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम पर किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के खिलाफ 6 विकेट के गंवा कर कुल 245 रन बनाए थे।

वहीं इस मुकाबले में सुनील नारायण ने ओपनिंग करते हुए शानदार 75 रन की एक दमदार पारी खेली थी। जिसके जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम कुल 214 रन बनाकर पवेलियन लौट गई थी। इस मुकाबले केएल राहुल ने एक कप्तानी और बेहतरीन पारी खेली थी, लेकिन राहुल अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाने नाकाम रहे थे।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स ने बनाया था 240 रन का विशाल स्कोर -

इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स का ही नाम आता है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 19 अप्रैल 2008 को मोहाली के क्रिकेट स्टेडियम पर किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 5 विकेट के गंवा कर कुल 240 रन बनाए थे। जिसके जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए थे।

calender
16 March 2023, 01:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो