WPL 2023: कौन है कनिका आहूजा? जिसने तूफानी पारी खेलकर जिंदा रखी रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की प्‍लेऑफ की उम्‍मीदें

WPL 2023 (महिला प्रीमियर लीग) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आखिरकार जीत का खाता खोल ही लिया। स्‍मृति मंधाना के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने WPL 2023 के 13वें मुकाबले में 2 ओवर शेष रहते हुए यूपी वॉरियर्स को पांच विकेट से हरा दिया

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

WPL 2023 (महिला प्रीमियर लीग) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आखिरकार जीत का खाता खोल ही लिया। स्‍मृति मंधाना के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने WPL 2023 के 13वें मुकाबले में 2 ओवर शेष रहते हुए यूपी वॉरियर्स को पांच विकेट से हरा दिया। मुंबई के डीवाई पाटिल क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए इस मुकाबले में यूपी वॉरियर्स ने पहले बल्‍लेबाजी की, लेकिन पूरी टीम 19.3 ओवर में कुल 135 रन पर ऑलआउट हो गई।

इसके जवाब में आरसीबी ने 18 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्‍य को हासिल कर लिया। मौजूदा टूर्नामेंट में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लगातार पांच हार झेलने के बाद पहली जीत का स्‍वाद चखा। इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्‍लेऑफ में भी पहुंचने की उम्‍मीदें अभी जीवित हैं।

बता दें कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को जीत दिलाने में एक अहम भूमिका कनिका आहूजा (20 वर्ष) ने निभाई। इस युवा महिला बल्‍लेबाज ने मात्र 30 गेंदों का सामना करते हुए 46 रन की शानदार और धुआंधार पारी खेली। कनिका ने अपनी इस पारी के दौरान 8 चौके और एक छक्‍का लगाया। कनिका आहूजा ने मुकाबले में हीथर नाइट और ऋचा घोष के साथ मिलकर महत्‍वपूर्ण साझेदारी की।

कनिका आहूजा कौन है -

आपको बता दें कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को शानदार जीत दिलाने के बाद हर कोई कनिका आहूजा के बारे में जानने की कोशिश कर रहा है या फिर जानना चाहता है। 20 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अपने दमदार प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया है। तो आइए आपको बताते हैं कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की नई सनसनी कनिका आहूजा कौन हैं और किस तरह कनिका ने क्रिकेट खेलना शुरू किया। सभी को यह जानकर हैरानी होगी कि कनिका आहूजा हमेशा से क्रिकेटर नहीं बनना चाहती थी।

 

पंजाब के पटियाला में 7 अगस्‍त 2002 को जन्‍मीं कनिका आहूजा का पहला प्‍यार स्‍केटिंग से रहा है। कनिका स्‍केटिंग में राष्ट्रीय स्‍तर के टूर्नामेंट्स तक हिस्‍सा ले चुकी हैं। एक दिन स्‍कूल के कोच ने कनिका को क्रिकेट खेलने पर ध्‍यान लगाने को कहा, और फिर यहां से कनिका आहूजा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट में अपना और परिवार का नाम रोशन करना शुरू किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा -

कनिका आहूजा को पंजाब का क्षमतावान ऑफ स्पिनर बल्‍लेबाज के रूप में जाना जाता है। कनिका ने विभिन्‍न समूह स्‍तर पर पंजाब का प्रतिनिधित्‍व किया एवं अंडर- 16 और अंडर- 19 में प्रदेश टीम की कप्‍तानी भी की। कनिका आहूजा नॉर्थ जोन टीमों की नियमित सदस्‍य भी बन चुकी हैं।

कनिका आहूजा महिला डी टीम की सदस्‍य थी, जिसने वर्ष 2022- 23 में सीनियर महिला चैलेंजर ट्रॉफी का खिताब भी जीता था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने WPL 2023 के लिए खिलाड़‍ियों की नीलामी में 35 लाख रुपए की बोली लगाकर कनिका आहूजा को अपनी टीम में शामिल किया था।

calender
16 March 2023, 11:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो