Asian Games: शूटिंग में भारत का जलवा, सिफ्त कौर ने स्वर्ण तो आशी ने कांस्य पर साधा निशाना

Sift Kaur: एशियन गेम्स में भारत की सिफ्त कौर ने 50 मीटर राइफल शूटिंग में गोल्ड जीता है. साथ ही नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है. जबकि इसी इवेंट में भारत की आशी ने कांस्य पदक अपने नाम किया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारतीय खिलाडियों का शूटिंग में लगातार शानदार प्रदर्शन जारी है. शूटिंग में भारत की सिफ्त कौर स्वर्ण पदक जीता है. जबकि आशी ने कांस्य पदक अपने नाम किया है. दोनों ने ये पदक एक ही प्रतियोगिता में जीते हैं. सिफ्त कौर ने गोल्ड जीतने के साथ ही नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है. उन्होंने 469.6 का स्कोर किया है. सिफ्त कौर एशियन गेम्स 2023 में एकल प्रतिस्पर्धा में भारत को गोल्ड दिलाने वाली पहली एथलीट बन गई है.

21 साल की सिफ्ट कौर पंजाब के फरीदकोट से आती हैं. इससे पहले मार्च 2023 में इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन विश्व कप के मुकाबले में शिफ्त कौर ने 50 मीटर शूटिंग रेंज में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके अलावा भी वे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई मेडल जीत चुकी हैं. मीडिया से बातचीत में शिफ्ट ने कहा, "जैसे-जैसे मैंने मेडल जीतना शुरू किया, खेल के प्रति मेरा फोकस और समर्पण कई गुना बढ़ता गया. मेरे जिले में एक ही शूटिंग रेंज थी."

शिफ्त की जीत को पिता ने बताया बड़ी उपब्धि 

शूटिंग में गोल्ड जीतने के बाद शिफ्त कौर के पिता पवन दीप सामरा ने अपने बेटी की इस कामयाबी को बेहद खास बताया. मीडिया से बातचीत में शिफ्त कौर के पिता ने कहा, "सीमित संसाधनों में तैयारी करने वाली शिफ्त की ये बहुत बड़ी उपब्धि है. हमने उसके गोल्ड जीतने के बारे में कभी नहीं सोचा था. मैच के पहले गुरुद्वारा में शिफ्त की कामयाबी के लिए प्रार्थना की थी."

calender
27 September 2023, 01:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो