Herschelle Gibbs: शराब के नशे में इस बल्लेबाज ने रचा था इतिहास, धुंआधार पारी खेल बनाया था ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Herschelle Gibbs: 12 मार्च का दिन ओडीआई क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा दिन है. आज ही के दिन साल 2006 में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 435 रनों का टारगेट चेज कर लिया था जो ODI क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट चेज रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

Herschelle Gibbs ODI Record: क्रिकेट इतिहास में 12 मार्च का दिन ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए काफी खास है. आज से 18 साल पहले यानी साल 12 मार्च 2006 को वनडे क्रिकेट के इतिहास का बेहद शानदार मुकाबला खेला गया था. यह मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जिसमें मेजबान टीम ने एक विकेट से ऐतिहासिक जीत हासिल की थी.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने खेला था 400 रनों की धुआंधार पारी

उस मैच में, ऑस्ट्रेलियाई टीम, पहले बल्लेबाजी करते हुए, 4 विकेट के नुकसान पर 434 रनों का विशाल स्कोर बनाया था. इतिहास में पहली बार किसी टीम ने वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 400 रनों का बाउंड्री पार किया था. उस समय ऑस्ट्रेलियाई के कप्तान रिकी पोंटिंग थे जिन्होंने 105 गेंद पर 164 रन की शानदार पारी खेली थी. उन्होंने अपनी पारी में 13 चौकों और 9 छक्के लगाए थे. इसके अलावा माइकल हसी (81), साइमन कैटिच (79) और एडम गिलक्रिस्ट (55) भी शानदार प्रदर्शन किया था.

फिर हर्शल गिब्स ने बल्लेबाजी से पलट दी गेम

जब ऑस्ट्रेलिया टीम ने 434 की पारी खेलकर गेंदबाजी के लिए मैदान में उतरे तो उस समय किसी ने नहीं सोचा था कि साउथ अफ्रीका टीम ये मैच जीत पाएगी. लेकिन जब साउथ अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो इतिहास बन गया. साउथ अफ्रीका ने 50वें ओवर की 5वीं गेंद पर ही ऑस्ट्रेलिया के लक्ष्य को हासिल कर लिया. ODI क्रिकेट के इतिहास में साउथ अफ्रीका का ये रिकॉर्ड आज भी वैसे ही कायम है जैसे 18 साल पहले थी. आजतक कोई भी टीम 400 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब नहीं हुई.

शराब के नशे में गिब्स ने खेली थी ऐतिहासिक पारी

साउथ अफ्रीका टीम की ऐतिहासिक जीत के नायक हर्शेल गिब्स थे.  गिब्स तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे और उसके बाद 111 गेंदों पर 175 रनों की शानदार पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 21 चौके लगाए थे. इस मुकाबले में गिब्स 142 मिनटों तक मैदान में डटकर बल्लेबाजी करते रहे. मैच के बाद खुलासा हुआ था कि हर्शल गिब्स ने इतनी लंबी पारी शराब के नशे में खेली थी. बाद में इस बात को गिब्स ने खुद कंमर्फ करते हुए कहा था कि वह शराब के नशे में मैच खेले थे.

गिब्स ने ऑटोबायोग्राफी टू द पॉइंट: द होल्ड्स बार्ड में बताया है कि उस मुकाबले से पहले रात में उन्होंने काफी शराब पी थी जिस कारण उनका नशा नहीं उतरा था और वह मुकाबले के दिन हैंगओवर में थे. साउथ अफ्रीका को ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए गिब्स को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था.

calender
12 March 2024, 10:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो