IND vs SL: एशिया कप में 13 साल बाद भारत-श्रीलंका का मुकाबला, 5 साल का सूखा खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया

Asia Cup Final 2023: भारत-श्रीलंका ने वनडे में अब तक 166 बार भिड़ चुकी है. जिसमें भारत का पलड़ा भारी है. टीम इंडिया ने 97 मैच जीते हैं तो वहीं श्रीलंका को 57 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. जबकि 11 मैचों का कोई परिणाम नहीं आया और एक मैच टाई रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

IND vs SL Asia Cup Final 2023: एशिया कप 2023 का खिताबी मुकाबला आज भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा. रविवार को भारत और श्रीलंका के बीच घमासान मैच देखने को मिलने वाला है. ये महामुकाबला कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा. इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 में कई बदलाव देखने को मिलने वाले है.

सुपर-4 में भारतीय टीम पहले स्थान पर रही. श्रीलंका की टीम दूसरे नंबर पर थी, जबकि बांग्लादेश तीसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर होने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. अब टीम इंडिया की नजर आठवीं बार चैंपियन बनने पर है. इस पहले 2018 में रोहित की टीम ने एशिया कप का खिताब जीता था.

13 साल बाद आमने-सामने भारत-श्रीलंका

एशिया कप के फाइनल में 13 साल के बाद भारत और श्रीलंका की टीम आमने-सामने होंगी. 2010 में दोनों टीमों के बीच फाइनल मैच खेला गया था. तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को 81 रन से हराकर एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था. 

किसका पलडा भारी?

भारत और श्रीलंका की टीमें वनडे में अब तक 166 बार भिड़ चुकी है. आंकड़े बताते है कि श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलडा भारी है. टीम इंडिया ने 97 मैच जीते हैं तो वहीं श्रीलंका को 57 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. जबकि 11 मैचों का कोई परिणाम नहीं आया और एक मैच टाई रहा है.

फाइनल से पहले भारत को लगा झटका

फाइनल मैच से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है. भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल चोटिल होने की वजह से फाइनल मुकाबले से बाहर हो गए है. अक्षर की जगह वॉशिंगटन सुंदर को स्क्वॉड में शामिल किया गया है.  

5 खिलाड़ियों की होगी प्लेइंग-11 में वापसी

फाइनल मुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 में 5 बड़े बदलाव होंगे. शुक्रवार को भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर—4 के मैच में पांच स्टार प्लेयर्स को आराम दिया था. अब फाइनल मुकाबले में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की फिर से टीम में वापसी होनी पक्की है. ऐसे में मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा का प्लेइंग-11 से बाहर होना तय माना जा रहा है. 

फाइनल के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज. 

फाइनल के लिए श्रीलंका की संभावित प्लेइंग-11

पथुम निसंका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डिसिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालगे, प्रमोद मदुशन, कासुन राजिथा और मथीशा पथिराना. 

दोनों टीमों का स्क्वॉड इस प्रकार है- 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और वॉशिंगटन सुंदर (चोटिल अक्षर पटेल की जगह).

श्रीलंका : दासुन शनाका (कप्तान), पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (उपकप्तान), चरित असालंका, धनंजय डी सिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, दुनिथ वेलालागे, मथीशा पथिराना, कसुन रजिता, दुशान हेमंथा, बिनुरा फर्नांडो और प्रमोद मदुशन.

calender
17 September 2023, 07:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो