IND vs PAK: बाबर के सामने कुलदीप तो रोहित के आगे शाहीन की चुनौती, जानिए इस मैच के 5 रोचक फैक्ट्स

IND vs PAK: विश्व कप 2023 का 12वां मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच कुछ ही देर में खेला जाएगा. ये दोनों  टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

World Cup 2023, IND vs PAK Interesting Facts: विश्व कप 2023 का 12वां मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच कुछ ही देर में खेला जाएगा. ये दोनों  टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. इस टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों ने अपने-अपने दोनों शुरुआती मुकाबलों में जीत दर्ज कर चुकी हैं और शानदार लय में नजर आ रही हैं.

भारतीय टीम ने अपने पहले मुकाबले में 5 बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. वहीं दूसरे मुकाबले में अफगानिस्तान को हराया था. वहीं पाकिस्तानी टीम ने विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में नीदरलैंड्स को और दूसरे मुकाबले श्रीलंका को मात दी थी. ऐसे में आज के मुकाबले में बराबरी की टक्कर देखने को मिल सकती है. हालांकि अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में खेले गए सात मुकाबलों में हर बार भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है. 

भारत-पाकिस्तान मुकाबले के 5 रोचक फैक्ट्स -

* कुलदीप यादव ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को 18 गेंदों में दो बार पवेलियन की राह दिखाई है. ऐसे में बाबर आजम के लिए बाएं हाथ का यह गेंदबाज आज के मुकाबले में भी बड़ी चुनौती पेश कर सकता है.

* वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को साल 2021 से लेकर अब तक पावरप्ले के दौरान 13 पारियों में 5 बार बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों ने पवेलियन का रास्ता दिखाया है. ऐसे में शाहीन अफरीदी आज के मुकाबले में भारतीय कप्तान के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं.

* बता दें कि साल 2022 की शुरुआत से अब तक वनडे फॉर्मेट के पावरप्ले में भारतीय गेंदबाजों का सबसे बेहतर स्ट्राइक रेट रहा है. भारतीय गेंदबाज हर 32.5 गेंद के बाद एक विकेट अपने नाम करने में सफल रहे हैं.

* हाल ही में पाकिस्तानी ओपनर इमाम उल हक सबसे तेज 3000 रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर के खिलाड़ी बने हैं. लेकिन इमाम उल हक इस साल वनडे क्रिकेट की सात पारियों में पांच पर शॉर्ट पिच गेंदों पर आउट हुए है. ऐसे में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इमाम के खिलाफ इसी रणनीति के साथ गेंदबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं.

* पाकिस्तानी कप्तान ने पिछली पांच पारियों में 14 की औसत से सिर्फ 71 रन बनाए हैं. पाकिस्तान के लिए बाबर का आउट ऑफ फॉर्म होना परेशानियों का सबब बन सकता है.

calender
14 October 2023, 01:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो