MI vs LSG: आकाश मधवाल ने एक मुकाबले में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ IPL 2023 एलिमिनेटर मुकाबले में इतिहास रच दिया है। इस IPL सीजन में आकाश तेज गेंदबाजी के खतरनाक स्पेल के साथ आए और इतिहास रच कर रख दिया।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

इंडियन प्रीमियर लीग में 29 वर्षीय आकाश मधवाल सुर्खियां बटोरने वाले नए अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। चेन्‍नई के एमए चिदंबरम क्रिकेट स्‍टेडियम में मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ने लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ IPL 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में खास गेंदबाजी मंत्र अपनाया और लगातार विकेट्स चटकाए।

सिविल इंजीनियर बना तेज गेंदबाज -

लखनऊ सुपर जायंट्स के बल्लेबाजी क्रम को आकाश मधवाल ने बिगाड़ कर रख दिया। बुधवार 24 मई को मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ने अपने करियर में पहली बार 5 टी20 विकेट अपने नाम किए। आकाश मधवाल एक सिविल इंजीनियर हैं, जो कुछ साल पहले तक मात्र टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते थे। इस IPL सीजन में आकाश तेज गेंदबाजी के खतरनाक स्पेल के साथ आए और इतिहास रच कर रख दिया।

सूर्यकुमार की जगह टीम में हुए शामिल -

आकाश मधवाल ने मोहसिन खान को सटीक यॉर्कर फेंककर अपने 5 विकेट पूरे किए, जिससे मुंबई इंडियंस ने मुकाबले को अपने नाम किया। आकाश मधवाल को मुंबई इंडियंस ने एलिमिनेटर मुकाबले में बतौर इंपैक्‍ट प्‍लेयर इस्‍तेमाल किया। आकाश को सूर्यकुमार यादव की जगह टीम में शामिल किया गया था। ज्ञात हो कि IPL 2023 के बीच सीजन मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के चोट की वजह से बाहर होने के बाद आकाश मधवाल को मौका दिया गया।

टेनिस बॉल क्रिकेट में माहिर थे आकाश -

पेशेवर क्रिकेट में आने से पहले आकाश मधवाल टेनिस गेंद के विशेषज्ञ थे और आकाश ने नेल यॉर्कर की क्षमता की वजह से डेथ ओवर में गेंदबाजी की शुरुआत की, मगर कप्तान रोहित शर्मा ने नई गेंद के साथ भी उनका उनका अच्छा इस्तेमाल किया।

आकाश मधवाल का IPL सफर -

पहले 3 मुकाबलों में केवल 1 विकेट लेने के बाद आकाश मधवाल ने IPL में अपने आखिरी 4 मुकाबलों में 12 विकेट चटकाए हैं। आकाश ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 21 मई को 31 रन देकर 3 विकेट चटकाए, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 37 रन देकर 4 विकेट चटकाए और एलिमिनेटर मुकाबले में 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट हासिल किए।

आकाश मधवाल ने इन रिकॉर्ड्स को किया पीछे -

1- किसी फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबले में 5 रन देकर 5 विकेट यह अब तक का सबसे अच्छा आंकड़ा है। मोहम्मद शमी ने इससे पहले इस्लामाबाद यूनाइटेड के लिए PSL (पाकिस्तान सुपर लीग) 2016 में 8 रन देकर 5 विकेट के हासिल कर रिकॉर्ड कायम किया था।

2- IPL के इतिहास में 3.3 ओवर में 5 रन पर 5 विकेट सबसे किफायती गेंदबाजी है। आकाश मधवाल का रिकॉर्ड IPL 2009 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अनिल कुंबले के 3.1 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट, के आंकड़े से बेहतर है।

3- आकाश मधवाल के पास इंडियन प्रीमियर लीग में एक अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े भी हैं, जो IPL 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पंजाब किंग्स के लिए अंकित राजपूत के 14 रन देकर 5 विकेट से आगे निकल गए हैं।

4- IPL 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ डेक्कन चार्जर का 82 रन और साल 2008 के सेमीफाइनल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स का 87 रन के बाद साल 2023 IPL प्लेऑफ में मुंबई इंडियंस के खिलाफ लखनऊ सुपर जायंट्स का 101 रन तीसरा सबसे कम स्कोर है।

5- IPL के इतिहास में 5 रन देकर 5 विकेट किसी भी नॉकआउट मुकाबले का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है।

बता दें कि आकाश मधवाल ने IPL 2023 में 7 मुकाबलों में 13 विकेट अपने नाम किए हैं। इस बीच आकाश का 7.77 का बेहतरीन इकॉनमी रेट है।

calender
25 May 2023, 11:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो