Mohammed Siraj: वनडे रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज, एशिया कप फाइनल में लिखा था इतिहास

Mohammad Siraj: एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने आईसीसी वनडे बॉलर्स रैंकिंग में 8 स्थानों की छलांग लगाते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Mohammed Siraj ODI Ranking: एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ मोहम्मद सिराज ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया था. जिसके मदद से भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में 10 विकेट की बड़ी जीत मिली. फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद अब मोहम्मद सिराज ने आईसीसी वनडे बॉलर्स रैंकिंग में 8 स्थानों की छलांग लगाते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है. श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में सिराज की गेंदबाजी की वजह से टीम को सिर्फ 51 रनों का लक्ष्य मिला था. इस दौरान सिराज ने अपने 7 ओवरों में सिर्फ 21 रन देते हुए 6 विकेट अपने नाम किया था. 

एशिया कप में 12.2 के औसत से 10 विकेट हासिल किए

बता दें कि इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले मोहम्मद सिराज वनडे रैंकिंग में 643 रेटिंग अंकों के साथ 9वें नंबर पर थे. अब उन्होंने 8 स्थान की छलांग लगाते हुए सीधे पहले स्थान पर पहुंच चुके हैं, जिसमें उनके अब 694 रेटिंग अंक हो गए हैं. सिराज ने एशिया कप में 12.2 के औसत से 10 विकेट हासिल किए. इससे पहले मोहम्मद सिराज मार्च 2023 में नंबर-1 पोजीशन पर पहुंचे थे जिसके बाद उन्हें जोश हेजलवुड ने उस स्थान से हटाया था.

सिराज के वनडे करियर का 50वां विकेट

भारत की मेजबानी पांच अक्टूबर से शुरू होने वाले आईसीसी विश्व कप से पहले मोहम्मद सिराज का यह प्रदर्शन भारतीय टीम के लिए काफी राहत भरा माना जा सकता है. एशिया कप में बुमराह और सिराज की जोड़ी का सामना करना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहा. सिराज ने एशिया कप के फाइनल मैच में अपने वनडे करियर के 50 विकेट भी पूरे किए.

शुभमन गिल ने भी बाबर से अपनी दूरी को किया कम

आईसीसी की ताजा वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम अभी भी पहले पायदान पर बने हुए हैं. वहीं भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल ने रेटिंग अंकों के फासले को जरूर कम किया है. बाबर के इस समय 857 रेटिंग अंक हैं. वहीं गिल के 814 रेटिंग अंक हो गए हैं. दोनों के बीच अब सिर्फ 43 रेटिंग अंकों का फासला रह गया है. विराट कोहली ने भी एक स्थान की छलांग लगाने के साथ 8वीं पोजीशन पर पहुंच गए हैं.

calender
20 September 2023, 03:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो