MS Dhoni: क्रिकेट वर्ल्ड में धोनी का सरप्राइज, जानिए कब-कब कप्तानी छोड़ने का लिया फैसला

IPL 2024: भारत के दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी हर बार अपने फैसले से पूरी दुनिया को चौंका देते हैं. अभी हाल ही में उन्होंने आईपीएल 2024 में चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी को छोड़ने का फैसला लिया जिसके बाद क्रिकेट वर्ल्ड में हलचल मच गया है. आज से आईपीएल के 17वें सीजन का शुरूआत होने जा रहा है. पहला मुकाबला आरसीबी और सीएसके के बीच खेला जाएगा.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

IPL 2024: आज से आईपीएल 2024 का आगाज होने जा रहा है. 17वें सीजन का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों का मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इस बार CSK टीम की कप्तानी एमएस धोनी की जगह ऋतुराज गायकवाड़ संभालेंगे. इस बार आईपीएल में कई नए बदलाव किए गए हैं.

दरअसल, आईपीएल 2024 शुरू होने से एक दिन पहले महेंद्र सिंह धोनी ने पांच बार चैंपियन रही CSK टीम की कप्तानी छोड़ना का फैसला लिया है. धोनी के अचानक लिए इस फैसले ने सभी को चौंका दिया है. हालांकि ये पहली बार नहीं हुआ है बल्कि इससे पहले भी धोनी ने कई बार चौंकाने वाले फैसले लिए हैं.

धोनी का पहला सरप्राइज

धोनी ने अपने फैंस को पहला सरप्राइज साल 2014 में तब दिया था जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी. उस दौरान 20-30 दिसंबर के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा. यह मैच ड्रॉ रहा था. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली. मैच खत्म होते ही धोनी ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ दी और इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया. यह पहली बार था जब धोनी ने अपने फैसले से फैंस को चौंकाया था.

धोनी का दूसरा सरप्राइज

टेस्ट मैच की कप्तानी छोड़ने के 3 साल बाद धोनी ने फिर चौंकाने वाला फैसला लिया. 4 जनवरी 2017 के दिन धोनी ने एक बार फिर ऐलान किया कि वह कप्तानी छोड़ रहे हैं. उस दौरान धोनी ने कहा था कि तीनों फॉर्मेट में एक ही कैप्टन जरूरी है. हालांकि उस दौरान धोनी ने अपने फैसले के बारे कोहली को पहले से ही बता दिया था. टेस्ट के बाद धोनी ने वनडे की कप्तानी छोड़ दी थी.

धोनी का तीसरा सर्प्राइज

धोनी ने तीसरा सरप्राइज विश्व कप 2019 के एक साल बाद दिया था. विश्व कप 2019 में, भारतीय टीम को सेमी-फाइनल मैच में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था जिससे धोनी बेहद उदास हो गए थे. उस दौरान धोनी दुखी होकर मैदान से लौटे और उसके एक साल बाद फिर चौंकाने वाला फैसला सुनाया. 15 अगस्त 2020 को धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्ति यानी संन्यास लेने की घोषणा की. इसके बाद धोनी लगातार आईपीएल खेलते रहे.

आईपीएल 2022 से ठीक एक दिन पहले दिए सरप्राइज

टेस्ट, वनडे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी एक फिर फैंस को निराश करने वाले घोषणा किए. उन्होंने आईपीएल 2022 के शुरू होने से ठीक पहले दुनिया को चौथी बार सरप्राइज दिया. उस दौरान उन्होंने सीएसके टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया जिसके बाद टीम की कप्तान सर रवींद्र जडेजा को कप्तान की कमान सौंपी.

आपको बताते चलें कि धोनी ने पांचवां सरप्राइज आईपीएल 2024 शुरू होने से ठीक एक दिन पहले दिया है. धोनी के फैसले के बाद सीएसके टीम की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है. हालांकि धोनी के फैंस के लिए अच्छी बात यह है कि वह खेला जारी रखेंगे.

Topics

calender
22 March 2024, 01:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो