West Indies Cricket: वेस्टइंडीज क्रिकेट में मचा बवाल, पूरन, होल्डर और मेयर्स ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से किया इनकार

West Indies Cricket: वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने 2023-2024 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा कर दी है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने 14 पुरुष खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में रखा है. लेकिन बोर्ड की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

West Indies Cricket Board: वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने 2023-2024 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा कर दी है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने 14 पुरुष खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में रखा है. लेकिन बोर्ड की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक समय पर दुनिया की सबसे धाकड़ टीम कही जाने वाली वेस्टइंडीज एक तरफ जहां विश्व कप जैसे मेगा इवेंट में क्वालीफाई नहीं कर पा रही है, वहीं दूसरी तरफ उसके खिलाड़ी भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वेस्टइंडीज के 3 बड़े खिलाड़ियों ने बोर्ड के साथ सालाना सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट करने से इनकार कर दिया है. जिसका स्पष्ट मतलब है कि यह क्रिकेटर वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के अधीन न रहकर अपनी मर्जी से क्रिकेट खेलना चाहते हैं. इन 3 खिलाड़ियों में निकोलस पूरन, काइल मेयर्स और जेसन होल्डर का नाम शामिल है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने खुद एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की है.

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने जारी किया बयान -

वहीं वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि, "निकोलस पूरन, काइल मेयर्स और जेसन होल्डर ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऑफर ठुकरा दिया है. हालांकि इन तीनों खिलाड़ियों ने पूरे साल में वेस्टइंडीज के सभी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए अपनी उपलब्धता को तय किया है."

बता दें कि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के न रहने से इन खिलाड़ियों पर वेस्टइंडीज टीम के लिए खेलने की अनिवार्यता समाप्त हो जाएगी. यानी वेस्टइंडीज के अन्य देशों से मैचों के दौरान बोर्ड इन खिलाड़ियों को खेलने का फोर्स नहीं कर सकता है.

मुख्य चयनकर्ता ने कही ये बात -

वहीं वेस्टइंडीज पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता डेसमंड हेन्स ने कहा कि, "हम 50 ओवर के फॉर्मेट में ICC वनडे विश्व कप 2027 के लिए खिलाड़ियों का एक ग्रुप तैयार करना चाहते हैं. हमने मुख्य कोचों के साथ लंबी बातचीत की है कि वे किस तरह का क्रिकेट खेलना चाहते हैं. अभी हमारे सामने टी20 विश्व कप 2024 है, जिसकी मेजबानी हमें करना है. इसके अलावा हमारे पास ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज भी खेलनी हैं. जिनको सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. हम आशा करते हैं कि वह आगे भी हमारे लिए खेलते रहेंगे."

खिलाड़ियों ने इस वजह से लिया यह फैसला -

गौरतलब हो कि संभवतः विश्वभर की टी20 फ्रेंचाइजी क्रिकेट में मिल रहे बड़े मौकों और मोटी रकम को देखते हुए इन तीनों खिलाड़ियों ने यह फैसला लिया है. सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं होने से अब ये खिलाड़ी कभी भी और किसी भी फ्रेंचाइजी क्रिकेट को खेलने के लिए आजाद होंगे.

इसके लिए इन खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की इजाजत लेने की आवश्यकता नहीं होगी. फिर एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड अपने केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों को ज्यादा सैलरी भी नहीं प्रदान करता है. इस मामले को लेकर पहले भी कई बार खिलाड़ी अपनी नाराजगी व्यक्त कर चुके हैं.

सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह बनाने वाले खिलाड़ी -

एलिक अथानाजे, क्रेग ब्रेथवेट, कीसी कार्टी, टैग नारायण चंद्रपॉल, जोशुआ दा सिल्वा, शाई होप, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, गुडाकेश मोती, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, जायडेन सील्स, रोमारियो शेफर्ड.

calender
11 December 2023, 04:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो