सचिन के घर में आज भी रखे हैं 1-1 रुपये के 13 सिक्के, आखिर क्या है उनके पीछे का राज

Sachin Tendulkar Birthday: सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं, इस खास मौके पर आज आपको बताएं उनके सिक्कों की कहानी.

JBT Desk
JBT Desk

Sachin Tendulkar Birthday: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर दुनियाभर के लोग जानते हैं. सचिन आज एक आलिशान जिंदगी जीते हैं. लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था, उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत की है. सचिन आज अपना 51 वां जन्मदिन मना रहे हैं, लेकिन जब वो क्रिकेट की दुनिया में आए तब महज 16 साल के थे. 1989 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट और वनडे डेब्यू किया. आज सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन के खास मौके पर उनसे जुड़ा एक किस्सा आपके लिए लेकर आए हैं. 

डेब्यू मैच में हो गए थे घायल

सचिन ने अपना डेब्यू मैच पाकिस्तान के किलाफ खेला था. ये मैच उनका पहला मैच था इस वजह से भी ये याद रहेगा, लेकिन इसके इसको याद करने की एक वजह ये भी है कि इस मैच में उनको चोट लग गई थी. दरअसल, मैच में वसीम अकरम ने उन्हें बाउंसर मारकर उनकी नाक को चोटिलल कर दिया था. उनकी नाक से खून निकल रहा था लेकिन वो मैदान में डटे रहे. 

क्या है सचिन के 13 सिक्कों की कहानी? 

सचिन तेंदुलकर को दुनिया के महान बल्लेबाजों में एक माना जाता है. हमारे देश में उनको क्रिकेट का भगवान भी कहते हैं. सचिन की जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा काफी दिलचस्प है जिसे शायद बहुत कम लोगों ने सुना होगा. सचिन की 13 सिक्कों वाली कहानी की बात करें तो ये उनकी क्रिकेट की प्रेक्टिस से जुड़ी है. सचिन के गुरु रमाकांत आरेकर थे, जो उनको प्रेक्टिस बहुत ही अनौखे तरीके से कराते थे. वो चाहते थे कि सचिन एक बड़ा खिलाज़ी बने जिसके लिए वो खास तरीके का इस्तेमाल करते थे. गुरु रमाकांत पर विकेट के नीचे एक रुपए का सिक्का रख देते और कहते कि जो भी सचिन को आउट करेगा वो ये सिक्का उसका. इस तरह से सचिन के पास आज भी 13 सिक्के हैं. 
 
आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉार्ड बनाया है. इसके साथ ही उनके नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड भी है. सचिन को देश के सबसे बड़े अवॉर्ड भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया जा चुका है. 

calender
24 April 2024, 06:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो