Year Ender 2023: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐतिहासिक रहा साल 2023, यहां देखें पूरी लिस्ट

Year Ender 2023: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2023 काफी शानदार रहा है. हालांकि इस साल भारतीय टीम क्रिकेट के दो सबसे बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचकर हार गई और विजेता नहीं बन सकी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Indian Cricket Team 2023: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2023 काफी शानदार रहा है. हालांकि इस साल भारतीय टीम क्रिकेट के दो सबसे बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचकर हार गई और विजेता नहीं बन सकी. लेकिन फिर भी इतने बड़े टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंचना भी एक बड़ी और खास उपलब्धि होती है.

आज 31 दिसंबर है, यानी साल 2023 का अंतिम दिन. भारतीय क्रिकेट की महिला और पुरुष टीम ने इस साल के अपने सभी मुकाबले खेल लिए हैं. भारतीय क्रिकेट टीम का साल 2023 का आखिरी मैच शनिवार 30 दिसंबर को भारत की महिला क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम के बीच खेला गया था.

इस रोमांचक एकदिवसीय मुकाबले में भारतीय टीम को 3 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी और भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इस मुकाबले के साथ-साथ इस वनडे सीरीज को भी गंवाना पड़ा. इस मुकाबले के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2023 का आखिरी मुकाबला भी खेल लिया है.

भारतीय टीम के लिए बेमिसाल रहा 2023 -

साल 2023 का आगाज भारतीय पुरुष टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज मात देकर किया था. उसके बाद भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची, फिर वेस्टइंडीज और आयरलैंड में कमाल का प्रदर्शन किया और एशिया कप की विजेता बनी. चीन में आयोजित किए गए एशियन गेम्स में भी भारत की महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट टीम गोल्ड मेडल जीतकर अपने देश का नाम रोशन किया.

उसके बाद भारतीय पुरुष टीम ने वनडे विश्व कप में सभी मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में हराया, फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत दर्ज की. वहीं महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को एकमात्र टेस्ट मैच की सीरीज में मात देकर एक नया इतिहास रचा. आज हम आपको बताएंगे भारतीय टीम की इन सभी उपलब्धियों के बारे में...

साल 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम की उपलब्धियां -

1- भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की.
2- भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की उपविजेता बनी.
3- भारत की पुरुष क्रिकेट टीम श्रीलंका में एशिया कप 2023 की विजेता बनी.
4- भारत की महिला क्रिकेट टीम ने चीन में आयोजित किए गए एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया.
5- भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने भी चीन में आयोजित किए गए एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया.
6- भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने ICC वनडे विश्व कप में सभी मुकाबलों में जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई और विश्व कप की उपविजेता बनी.
7- भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को घरेलू टी20 सीरीज में मात दी.
8- भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका दौरे पर टी20 सीरीज ड्रॉ की और वनडे सीरीज अपने नाम की.
9- भारत की महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को पहली बार एकमात्र टेस्ट मैच की सीरीज में मात दी.

calender
31 December 2023, 05:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो