Virat Kohli: शुभमन गिल के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना छोड़ेंगे विराट कोहली, जानिए क्या है पूरा मामला

Virat Kohli: एशिया कप-2023 की मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों देश मिलकर करेंगे. इस बार एकदिवसीय प्रारूप में होने वाले इस टूर्नामेंट के समीप आने के साथ ही भारतीय टीम के सामने कई अनसुलझे सवाल हैं. क्या केएल राहुल और श्रेयस अय्यर एशिया कप में मैच खेल पाएंगे?

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Virat Kohli Spot, Team India: इस समय भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज दौरे पर है, जहां दोनों टीमों के बीच पांच मुकाबलों की टी20 सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज में उसकी शुरुआत हार के साथ हुई और वेस्टइंडीज ने त्रिनिदाद में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में 4 रन से जीत हासिल की. इस बीच खबरें हैं कि भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली की नंबर-3 की कुर्सी खतरे में पड़ सकती है.

फैंस के जेहन में हैं कई सवाल -

एशिया कप-2023 की मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों देश मिलकर करेंगे. इस बार एकदिवसीय प्रारूप में होने वाले इस टूर्नामेंट के समीप आने के साथ ही भारतीय टीम के सामने कई अनसुलझे सवाल हैं. क्या केएल राहुल और श्रेयस अय्यर एशिया कप में मैच खेल पाएंगे? यदि वे फिट और उपलब्ध नहीं हैं, तो क्या उन पर तुरंत एकदिवसीय विश्व कप 2023 के लिए विचार किया जाएगा? साथ ही क्या विराट कोहली को शुभमन गिल के लिए अपना नंबर-3 का स्पॉट छोड़ना होगा? दरअसल ये सभी सवाल केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वजह से उठे हैं.

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का खेलना संदिग्ध -

बता दें कि केएल राहुल और श्रेयस अय्यर दोनों का एशिया कप में खेलना संदिग्ध है. इस रिपोर्ट के सामने आने के एक दिन बाद ही कई सवाल उठ गए हैं. दरअसल राहुल और अय्यर 50 ओवर के क्रिकेट प्रारूप को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हैं. राहुल के विकेटकीपिंग का अभ्यास करते हुए पुराने वीडियो वायरल हो रहे हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि राहुल 50 ओवर तक टीम में बने रहने के लिए फिट हैं, लेकिन फैंस को लंबी चोट के बाद केएल राहुल की भारतीय टीम में वापसी की उम्मीद है.

कौन करेगा पारी की शुरुआत -

वहीं अगर राहुल और अय्यर एशिया कप से बाहर हो जाते हैं, तो भारत को अपने बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह से दोबारा तैयार करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है. अगर ईशान किशन खेलते हैं तो उन्हें ओपनिंग करनी होगी. उनके पास ओपनिंग का अनुभव भी है और वह रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने के सबसे बेहतर विकल्प हैं. अगर किशन और कप्तान रोहित शर्मा ओपनिंग करते हैं तो शुभमन गिल किस नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे?

विराट को गंवानी पड़ सकती है अपनी जगह -

बता दें कि घरेलू क्रिकेट में और अपने करियर की शुरुआत में शुभमन गिल ने नंबर 3 या उससे नीचे बल्लेबाजी की है. अगर गिल को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया जाता है, तो विराट कोहली को वो जगह छोड़नी होगी. टीम चयनकर्ताओं के लिए ये सबसे मुश्किल फैसला हो सकता है.

मौजूदा समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली से बेहतर नंबर 3 पर एकदिवसीय प्रारूप में कोई बल्लेबाज नहीं है. विराट कोहली के कुल 12898 एकदिवसीय रनों में से 10777 रन नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए आए हैं. विराट कोहली के 46 वनडे शतकों में से 39 शतक नंबर 3 बल्लेबाजी करते हुए आए हैं.

calender
05 August 2023, 08:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो