Gujarat: CM केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री आज दो दिवसीय गुजरात दौरे पर

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संवाददाता: अजय मिस्त्री (अहमदाबाद)

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे हैं। अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान कल दोपहर गांधीधाम एयरपोर्ट पहुंचे। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव इसुदान गढ़वी समेत सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान का जोरदार स्वागत किया। फिर अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने गांधीधाम और जूनागढ़ में विशाल सभा को संबोधित किया। रात में अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने गरबा में हिस्सा लिया और माँ अम्बे की पूजा की और गरबा किया। फिर 2 अक्टूबर को अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान और इसुदान गढ़वी ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम दो महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में बात करेंगे, जिनमें से एक गारंटी होगी कि हमें लोगों को देना होगा। गुजरात आज हम सभी गाय को अपनी मां मानते हैं और उसकी पूजा करते हैं लेकिन गुजरात में जिस तरह से गायों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है वह बहुत दुखद है। इसकी शिकायत कई लोगों ने मुझसे की थी। दिल्ली में हम प्रत्येक कार्य के लिए प्रतिदिन ₹ 40 खर्च करते हैं, जिसमें से ₹ 20 दिल्ली सरकार द्वारा और ₹ 20 नगर निगम द्वारा प्रदान किया जाता है। अगर गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो हमारी सरकार हर गाय के लिए प्रतिदिन 40 रुपये देगी और प्रत्येक जिले के भीतर एक पिंजरा बनाया जाएगा ताकि दूध देना बंद करने वाली गायों और सड़क पर भटकती गायों को पिंजरे में ले जाया जा सके ताकि उनकी देखभाल की जा सके।  गाय के लिए जो भी कदम उठाने होंगे वो उठाए जाएंगे।

मैं गुजरात की जनता से कहना चाहता हूं कि इन दोनों पार्टियों से दूर रहो, सावधान रहो। गुजरात में फिलहाल कांग्रेस को 10 से ज्यादा सीटें नहीं मिल रही हैं.  गुजरात में कांग्रेस पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है। और कांग्रेस में 10 या उससे कम सीटें जीतने वाले भी चुनाव के बाद भाजपा में शामिल होंगे। आज पूरा गुजरात एक बड़े बदलाव की उम्मीद कर रहा है। गुजरात में हर जगह लोग बदलाव और गढ़वाल के लिए वोट करने को तैयार हैं। पिछले 27 वर्षों से गुजरात के पास ईश्वर की दया के अलावा कोई विकल्प नहीं था, अब उसके पास एक ईमानदार विकल्प है। मेरी सभी से अपील है कि कांग्रेस को वोट देकर बीजेपी को जीतने न दें.  कांग्रेस को वोट देना बेकार है और कांग्रेस को वोट देना गुजरात के हित में नहीं है। भाजपा से नाराज सभी लोग आम आदमी पार्टी को एक साथ वोट करते हैं ताकि गुजरात में बदलाव लाया जा सके। जैसा कि मैंने कहा कि गुजरात के लोगों को एक बड़ा धक्का देने की जरूरत है अगर गुजरात के लोग एक बड़ा धक्का देंगे तो दिल्ली और पंजाब के सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे।  मेरे सूत्रों ने मुझे बताया है कि आम आदमी पार्टी आज गुजरात में सरकार बना रही है, क्योंकि आम आदमी पार्टी बहुत तेजी से बढ़ रही है और भाजपा कांग्रेस तेजी से गिर रही है।  अगर यह सिलसिला जारी रहा तो हमारी जीत का अंतर और बढ़ जाएगा।  लेकिन अब हम दो-चार सीटों से आगे चल रहे हैं और हमारी सरकार बन रही है.

हम सभी समाजों, सभी धर्मों, सभी जातियों के लिए काम कर रहे हैं।  हम स्कूल बनाएंगे और सभी समुदायों के बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे और सभी का भविष्य बनाएंगे।  अभी तक किसी समाज ने हम पर कोई दबाव नहीं डाला है। हमारे एजेंडे को सभी समाज पसंद कर रहे हैं।  मैं एक उदाहरण देता हूं कि मैं टीवी पर एक कार्यक्रम देख रहा था जिसमें प्रधानमंत्री आए और शायद उन्होंने 20 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की। जब एक आदमी सभा से बाहर आ रहा था तो एक मीडियाकर्मी ने उससे एक सवाल पूछा, क्या आपको लगता है कि गुजरात में विकास हुआ है, उस आदमी ने कहा हां विकास बहुत है। लेकिन उस शख्स ने ये भी कहा कि वो बीजेपी को वोट नहीं देंगे। क्योंकि उन्होंने कहा कि विकास हो रहा है लेकिन उन्हें कुछ नहीं दिया। उनके बच्चों को न रोजगार मिला, न उन्हें मुफ्त बिजली मिली, न ही उन्हें महंगाई से मुक्ति मिली।बीजेपी वाले सिर्फ बड़ी बात करते हैं।  वे लोग हजारों करोड़ के पैकेज का विज्ञापन करते हैं और उनके ठेकेदार अमीर हो जाते हैं। लेकिन लोगों को अच्छी शिक्षा और अच्छे इलाज की जरूरत है।  लोग चाहते हैं कि उनकी बिजली सस्ती हो और घर में सभी को रोजगार मिले। आज जब हम इन्हीं सब बातों की बात कर रहे हैं तो ये सभी बातें लोगों के दिलों को छू रही हैं। भाजपा के लोग यह सब नहीं कर सकते क्योंकि वे हमारी तरह काम नहीं कर सकते।  हम यह सब इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि हमने दिल्ली और पंजाब में ऐसा किया है।

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि गोवा में कांग्रेस पार्टी के 11 विधायक थे, जिनमें से 8 भाजपा के पास गए और आम आदमी पार्टी के दो विधायक अभी भी आम आदमी पार्टी में हैं।  हम पूरे देश में देख रहे हैं कि कांग्रेस भाजपा की जेब में बैठी है।  जितने विधायक बीजेपी को देखते हैं, वे कांग्रेस से खरीदते हैं।  यह भाजपा की संयुक्त रणनीति बन गई है।

गुजरात के 6.5 करोड़ गुजराती मुझसे प्यार करने लगे हैं और यह बहुत अच्छी बात है।  कांग्रेस से हो या बीजेपी से, अगर कोई मुझे अपने घर खाने के लिए बुलाता है, तो मैं सबके घर जाता हूं।  मुझे परवाह नहीं है कि कौन किसे वोट देता है।  यह अच्छा है कि भाजपा समर्थक भाजपा नेता को अपने घर रात के खाने के लिए आमंत्रित नहीं करते हैं, लेकिन वे मुझे आमंत्रित करते हैं।  अगर गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो हम भाजपा के लोगों का बिजली बिल माफ करेंगे और कांग्रेस के लोगों का बिजली बिल माफ करेंगे।  हम उन सभी की लागत कम कर देंगे।  हम भेदभाव नहीं करेंगे क्योंकि सभी हमारे लोग हैं।

गुजरात के लोग बहुत समझदार हैं।  गुजरात की जनता ने कांग्रेस पर 32 साल और बीजेपी ने 27 साल तक राज किया।  हम यह भी देखते हैं कि पिछले 12 वर्षों में कांग्रेस के 65 शीर्ष नेता भाजपा में शामिल हुए हैं।  इसका मतलब है कि अब आपके सामने कांग्रेस के साथ बीजेपी है.  बीजेपी ने उन लोगों को दरकिनार कर दिया है जो अच्छे नेता हैं और जो केवल गुंडागर्दी कर पैसा जमा कर सकते हैं, ऐसे लोगों को बीजेपी ने बढ़ावा दिया है। कांग्रेस विधायक पुरुषोत्तम सबरिया जी का एक ऑडियो क्लिप 6 महीने जेल में रहने के बाद वायरल हो गया और फिर उनके भाजपा में शामिल होने पर जारी किया गया और भाजपा ने उन्हें टिकट दिया, इसका मतलब है कि राज्य में भाजपा और कांग्रेस की बैठक हो रही है। उस बैठक में कि बीजेपी क्रॉस वोटिंग विधायकों को पांच से सात करोड़ का फंड देगी.  यह सब आम आदमी पार्टी को हराने के लिए किया जा रहा है।  मैं गुजरात के लोगों को बताना चाहता हूं कि यह साबित हो गया है कि बीजेपी और कांग्रेस एक टीम हैं।  आम आदमी पार्टी को वोट दें क्योंकि आम आदमी पार्टी अच्छी शिक्षा, अच्छे इलाज, मुफ्त बिजली और भ्रष्टाचार मुक्त शासन की बात करती है।

मेरे राजनीति में आने के 2-4 प्रमुख कारणों में से एक किसान भी हैं।  पंजाब में भी किसानों के लिए काम किया जा रहा है और दिल्ली में किसानों को ₹50000 प्रति हेक्टेयर मुआवजा भी दिया जा रहा है। गुजरात में पहली कैबिनेट बैठक में हम 200000 किसानों तक का कर्ज माफ करेंगे।  किसानों को कुछ भी करने के लिए सरकारी कार्यालय के दबाव में नहीं आना पड़ेगा।  किसानों को 0% ब्याज पर 500000 तक का ऋण मिलेगा।  हम सभी किसानों को डेढ़ साल में सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने का भी वचन देते हैं।  एक ऐसी व्यवस्था जहां किसान तीन फसलें उगा सकें, सिंचाई का पानी और 12 घंटे बिजली मुहैया कराई जाएगी।

calender
02 October 2022, 04:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो