Maharashtra में बढ़ने लगे Corona Case, Fourth Wave की आशंका

बीते कुछ दिनों की राहत के बाद कोरोना एक बार फिर डराने लगा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

बीते कुछ दिनों की राहत के बाद कोरोना एक बार फिर डराने लगा है। देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले अब माथे पर चिंता की लकीरें डालने लगे हैं। खासतौर पर महाराष्ट्र में तो कोरोना का डर ज्यादा सताने लगा है। बढ़ते मामले से लोगों के साथ-साथ सरकार भी चिंतित है। महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने तो यहां तक कह दिया कि महाराष्ट्र में कोरोना की ये चौथी लहर हो सकती है। हालांकि उन्होंने कहा कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि मौतें नहीं बढ़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि मैं जनता से फेस मास्क पहनने और कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज लेने की अपील करता हूं। राज्य में फिर से मास्क अनिवार्य करने के सवाल पर आदित्य ठाकरे ने कहा कि जब तक आईसीएमआर की ओर से गाइडलाइंस जारी नहीं की जाती, तब तक हम रुके हुए हैं। जब केंद्र सरकार नियम जारी करेगी तो हम भी प्रोटोकॉल लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि मास्क खुद की सेफ्टी के लिए जरूर पहनें। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस भी कोरोना संक्रमित हो गए है। उसके कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

देवेन्द्र फडणवीस ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकार दी है। ट्वीट में उन्होंने लिखा कि कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसके बाद होम आइसोलेशन में हूं। डॉक्टर्स की सलाह के मुताबिक दवाइयां ले रहा हूं, इलाज चल रहा है। उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों को भी कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी है। महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना के कुल 1357 नए मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य में लगातार तीसरे दिन एक हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

1357 मामलों में से 889 मामले अकेले मुंबई से सामने आए हैं। शहर में 4 फरवरी को 846 मामले दर्ज किए गए थे, जिसके बाद मामलों में गिरावट आई थी। राज्य में अभी कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या 5888 हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि अब तक संक्रमण के 78 लाख 91 हजार 703 मामले सामने आ चुके हैं और महामारी से 1 लाख 47 हजार 865 मरीजों की मौत हो चुकी है कोविड से पीड़ित होने के बाद अब तक 77 लाख 37 हजार 950 लोग ठीक हो चुके हैं. राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में भले ही कोरोना कुछ हद तक नियंत्रण में हैं, लेकिन केरल में हर 100 जांचों में से 10 कोरोना से संक्रमित मिल रहे हैं। बीते 24 घंटे में 4257 नए मरीज सामने आए।

यह आंकड़ा 8 मार्च के बाद सबसे ज्यादा है। तब 4575 केस आए थे। इस महीने यह दूसरा मौका है जब नए संक्रमितों का आंकड़ा 4 हजार के पार गया है। इससे पहले 2 जून को देश में 4041 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। शनिवार को 15 संक्रमितों की मौत हुई, जबकि 2612 ठीक हो गए। अभी 22,691 का इलाज चल रहा है। महामारी के इस दौर में देश में 4.31 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 4.26 करोड़ ठीक हुए जबकि 5.24 लाख लोगों ने जान गंवाई।

calender
05 June 2022, 08:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो