दिल्ली सरकार ने सात फ्लाईओवरों के सुदृढ़ीकरण कार्य को दी मंजूरी

दिल्ली में यातायात की भीड़ को कम करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार ने अरविंद केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को सात महत्वपूर्ण फ्लाईओवरों के सुदृढ़ीकरण और मरम्मत कार्य को मंजूरी दी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह परियोजनाएं 12.46 करोड़ रुपये की हैं। सात परियोजनाओं में अफ्रीका एवेन्यू फ्लाईओवर, मोती बाग फ्लाईओवर, सावित्री सिनेमा फ्लाईओवर, आईटीओ शामिल हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। दिल्ली में यातायात की भीड़ को कम करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार ने अरविंद केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को सात महत्वपूर्ण फ्लाईओवरों के सुदृढ़ीकरण और मरम्मत कार्य को मंजूरी दी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह परियोजनाएं 12.46 करोड़ रुपये की हैं। सात परियोजनाओं में अफ्रीका एवेन्यू फ्लाईओवर, मोती बाग फ्लाईओवर, सावित्री सिनेमा फ्लाईओवर, आईटीओ शामिल हैं।

सरकारी अधिकारियों ने एक बयान जारी कर कहा कि फ्लाईओवर, तिलक नगर जिला केंद्र फ्लाईओवर, तिलक नगर मेट्रो फ्लाईओवर और पंजाबी बाग फ्लाईओवर। सिसोदिया ने परियोजनाओं के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार लोगों को बेहतर सड़कें और फ्लाईओवर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली के सात मुख्य फ्लाईओवरों के सुदृढ़ीकरण और मरम्मत का काम पीडब्ल्यूडी द्वारा किया जाएगा। इससे फ्लाईओवर की ताकत और उनके जीवन काल में 20 साल तक की वृद्धि होगी। सिसोदिया ने कहा कि पीडब्ल्यूडी राजधानी में फ्लाईओवरों को बेहतर बनाने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम चल रहा है।

सिसोदिया ने कहा कि इन फ्लाईओवरों का निर्माण कई साल पहले किया गया था और इन पर वाहनों के भार के कारण, उनकी कंक्रीट की सतह मिट गई है और इससे वाहनों की आवाजाही बाधित होती है। यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को मेंटेनेंस का काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

सिसोदिया ने कहा कि लाखों लोग जो रोजाना फ्लाईओवर का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें मजबूती के काम से फायदा होगा। लोक निर्माण विभाग द्वारा दिल्ली के फ्लाईओवरों का नियमित रखरखाव किया जाता है। हालांकि, ट्रैफिक के भारी दबाव के कारण फ्लाईओवर खराब हो जाते हैं, जिसे समय-समय पर पीडब्ल्यूडी की मरम्मत इकाई द्वारा बनाए रखा जाता है।

बयान में कहा गया है कि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मजबूती और रखरखाव के काम के दौरान फ्लाईओवर के कंक्रीट के साथ-साथ एक्सपेंशन ज्वाइंट, बियरिंग आदि की मरम्मत की जाएगी। इससे फ्लाईओवर का जीवन 20 साल तक बढ़ जाएगा।

calender
14 February 2023, 09:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो