दिल्ली सरकार सभी स्कूलों में जी20 दिवस आयोजित करेगी

दिल्ली सरकार ने बच्चों को जी20 और भारत की अध्यक्षता के तहत इसके महत्व के बारे में शिक्षित और संवेदनशील बनाने के लिए सभी स्कूलों में एक समर्पित 'जी20' दिवस सहित विभिन्न गतिविधियों का संचालन करने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने बताया कि G20 दिवस नवंबर 2023 तक हर महीने के आखिरी कार्य दिवस पर मनाया जाएगा। उस दिन स्कूल असेंबली के दौरान, उस महीने भारत की अध्यक्षता में G20 द्वारा की गई उपलब्धियों या गतिविधियों को छात्रों के साथ साझा किया जाएगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने बच्चों को जी20 और भारत की अध्यक्षता के तहत इसके महत्व के बारे में शिक्षित और संवेदनशील बनाने के लिए सभी स्कूलों में एक समर्पित 'जी20' दिवस सहित विभिन्न गतिविधियों का संचालन करने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने बताया कि G20 दिवस नवंबर 2023 तक हर महीने के आखिरी कार्य दिवस पर मनाया जाएगा। उस दिन स्कूल असेंबली के दौरान, उस महीने भारत की अध्यक्षता में G20 द्वारा की गई उपलब्धियों या गतिविधियों को छात्रों के साथ साझा किया जाएगा।

G20 के दिन छात्रों को G20 के विकास, भारत की प्राथमिकताओं और भारत पर अन्य देशों के विचारों से संबंधित एक क्लास वर्क और होमवर्क गतिविधियाँ दी जाएंगी। इसके अलावा, शिक्षा निदेशालय (डीओई) के निदेशक हिमांशु गुप्ता ने भी इस साल दिसंबर से नवंबर 2023 तक राज्य, अंचल और जिला स्तर पर कई गतिविधियों और कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए सभी सरकारी, निजी, सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश जारी किए हैं। स्कूलों को छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए लेफ्टिनेंट गवर्नर, मुख्यमंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों सहित प्रतिष्ठित हस्तियों को आमंत्रित करने के लिए भी कहा गया है।

हिमांशु गुप्ता द्वारा परिपत्र के अनुसार स्कूलों को यह भी निर्देश दिया गया है कि दिसंबर के हर दूसरे पखवाड़े में छात्रों को जी20 के बारे में जानकारी देने के लिए एक विशेष सभा आयोजित की जाए और प्रत्येक स्कूल को दिए गए साल भर के कार्यक्रम के विवरण के साथ-साथ भारत को अपनी अध्यक्षता प्राप्त करने के महत्व के बारे में जानकारी दी जाए। अधिकारियों ने बताया कि स्कूलों को दिल्ली सरकार और डीओई को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर गतिविधियों के वीडियो और तस्वीरें भी साझा करनी होंगी। इसके अलावा, सभी स्कूलों में निबंध लेखन, नारे और नुक्कड़ नाटक जैसी कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

calender
16 December 2022, 09:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो