दिल्ली सरकार जल्द ''हर हाथ तिरंगा'' अभियान चलाएगी: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में तिरंगा सम्मान समितियों को सम्मानित करते हुए यह घोषणा की कि अब हर हाथ में तिरंगा होगा। दिल्ली सरकार जल्द ही ‘‘हर हाथ तिरंगा‘‘ अभियान चलाएगी। दिल्ली में 500 बड़े-बड़े तिरंगे लगाए हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में तिरंगा सम्मान समितियों को सम्मानित करते हुए यह घोषणा की कि अब हर हाथ में तिरंगा होगा। दिल्ली सरकार जल्द ही ‘‘हर हाथ तिरंगा‘‘ अभियान चलाएगी। दिल्ली में 500 बड़े-बड़े तिरंगे लगाए हैं। आप घर से निकलिए, तो हर पांच-दस मिनट में एक तिरंगा दिख जाता है। तिरंगे के दर्शन हमारे अंदर देशभक्ति की भावना भरते हैं। यह समितियां सुनिश्चित करेंगी कि तिरंगा फ्लैग कोड और पूरे सम्मान के साथ मौजूद है। अगर तिरंगा मैला या फट गया है, तो उसे तुरंत ठीक करवाएंगी। आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी के साथ अब तिरंगों की राजधानी भी होगी। मुख्यमंत्री ने आह्वान करते हुए कहा कि सभी समितियां भारत माता के लिए एक-एक हजार युवा वॉलेंटियर्स तैयार करें और यह सुनिश्चित करें कि उनके इलाके में कोई भूखा न सोए।

हर बच्चे को अच्छी शिक्षा व सबको इलाज मिले। कोई बेघर न रहे और सबको साफ-सफाई की जिम्मेदारी भी लेनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि जिस दिन देश के 130 करोड़ लोग मिलकर केवल भारत के लिए सोचना चालू करेंगे, उस दिन सबकी गरीबी भी दूर हो जाएगी। भारत भी तरक्की करेगा और भारत विश्व गुरु बन जाएगा।हर समिति को यह सुनिश्चित करना है कि कोई भूखा न सोए मुख्यमंत्री ने सभी समितियों से निवेदन करते हुए कहा कि आप अपने-अपने इलाके में कम से कम एक हजार भारत माता के लिए नौजवान वॉलेंटियर्स तैयार करें। जो-जो समितियां एक-एक हजार वॉलेंटियर्स तैयार कर लेंगी, उन समितियों के साथ वह डिनर करेंगे। केजरीवाल ने समितियों द्वारा तैयार किए जाने वाले एक-एक हजार वालेंटियर्स को पांच काम दिए। वालेंटियर्स का पहला काम  दिल्ली के अंदर अब कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोना चाहिए। हर आदमी को खाना मिलना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि कोई बहुत गरीब है, तो उनकी आप सूची बना लो और उनका फोन नंबर ले लो। उनके पास खाने को न हो तो आप अपने घर से खाना भेज दो। आपस में हाथ से हाथ बढ़ाएंगे, तभी तो भारत आगे बढ़ेगा। हर समिति को यह सुनिश्चित करना है कि दिल्ली में कोई भूखा न सोए। दूसरी चीज, घर-घर का मुआयना कर यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी बच्चा स्कूल के बाहर नहीं होना चाहिए। सारे बच्चे स्कूल के अंदर होने चाहिए। हर बच्चे को पढ़ाई करनी चाहिए। किसी भी कारण वश कोई भी बच्चा स्कूल के बाहर नहीं होना चाहिए। चाहे वो प्राइवेट में पढ़े या सरकारी स्कूल में पढ़े, लेकिन हर बच्चे को शिक्षा मिलनी ही मिलनी चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि तीसरी चीज यह कि सबको अपने फोन नंबर दे देना। किसी के घर में कोई बीमार हो, उसको अच्छे से अच्छा इलाज मिला चाहिए। उसको दवाइयों कमी नहीं होनी चाहिए।

जरूरत पड़े तो आप मेरे को भी फोन कर सकते हैं। जिस भी तरह की मदद की जरूरत हो, हमें उसकी मदद करनी है। अगर किसी का एक्सीडेंट हो जाए और उसको अस्पताल पहुंचाना है। अब तो हमने दिल्ली में फरिश्ते स्कीम निकाल दी है। किसी का एक्सीडेंट हो जाए, तो उसे किसी भी अस्पताल में ले जाओ, सारा इलाज मुफ्त होता है। आपको सिर्फ अस्पताल लेकर जाना है। फरिश्ते स्कीम में अब तक हम लोग 13 हजार से ज्यादा लोगों की जान बचा चुके हैं। चौथी चीज यह कि कोई भी व्यक्ति बेघर नहीं होना चाहिए। जितने लोग बेघर हैं और सड़कों पर सो रहे हैं, आप उनको नाइट शेल्टर में भेज दीजिए। जितने बच्चे सड़कों पर रह रहे हैं और भिखारी हैं, उनकी लिस्ट बना लीजिए। अगर हो सके तो स्कूल में भर्ती करवा दो। पांचवीं चीज यह कि हमें अपने इलाके की सफाई सुनिश्चित करनी है। सरकारें भी कर रही हैं। हमें भी इसकी थोड़ी जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी।

calender
04 June 2022, 06:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो