Delhi: केजरीवाल सरकार ने सड़कों के रखरखाव के लिए 39 करोड़ की परियोजना को दी मंजूरी

परियोजनाओं के तहत, महरौली-महिपालपुर रोड पर अंधेरिया मोड़ से एनएच 48 तक और उत्तरी दिल्ली में आउटर रिंग रोड पर शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा फ्लाईओवर से बुरारी फ्लाईओवर तक के हिस्सों को नया रूप मिलेगा।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

दिल्ली सरकार ने दो मुख्य सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए 39.16 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है। परियोजनाओं के तहत, महरौली-महिपालपुर रोड पर अंधेरिया मोड़ से एनएच 48 तक और उत्तरी दिल्ली में आउटर रिंग रोड पर शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा फ्लाईओवर से बुरारी फ्लाईओवर तक के हिस्सों को नया रूप मिलेगा।

इस मौके पर लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी ने कहा कि 'दिल्ली की सड़कों को सुंदर, सुरक्षित और विश्वस्तरीय बनाने के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन के तहत सरकार दिल्ली की सड़कों को मजबूत करने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है। सड़कों का मूल्यांकन विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है और उनके लिए एक खाका तैयार किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को सड़क डिजाइन के वैश्विक मानकों का पालन करने और रखरखाव के काम के दौरान सभी सुरक्षा उपायों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।'

अतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार दो शहरी सड़कों को मजबूत करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रही है, जो बहुत पहले बनाई गई थी और उनकी गुणवत्ता में गिरावट आई है, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के दौरान सेफ्टी-सिक्योरिटी व क्वालिटी के सभी मानकों का प्रतिबद्धता से पालन सुनिश्चित किया जाए। सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का भी ध्यान रखा जाएगा।

इसके साथ ही फुटपाथ व सेंट्रल वर्ज का मेंटेनेंस किया जाएगा। मानकों के अनुसार, रोड मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क भी किया जाएगा। सेंट्रल वर्ज व रोड़ के दोनों ओर हरियाली, एलईडी लाइट्स और रोड के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण के रख रखाव का ख्याल रखा जाएगा।

calender
29 March 2023, 09:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो