वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान- 7 लाख रुपए की आय पर कोई टैक्स नहीं, इंदौरियों को यही थी बजट से उम्मीद

यह आम बजट केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार का अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव के पहले का आखिरी पूर्ण बजट था। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बड़ी घोषणा करते हुए टैक्स रिबेट को 5 लाख रुपए से बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

यह आम बजट केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार का अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव के पहले का आखिरी पूर्ण बजट था। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बड़ी घोषणा करते हुए टैक्स रिबेट को 5 लाख रुपए से बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया है। टैक्स छूट की सीमा इसी के साथ 2.50 लाख से बढ़ाकर 3 लाख रुपए कर दी गई है। मध्यम वर्ग को इस घोषणा के बाद बड़ी राहत मिली है।

इंदौर शहर के कई छोटे उद्योगों को मिली राहत -

बता दें कि व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर, 0 से 3 लाख रुपए तक शून्य, 3 से 6 लाख रुपए तक 5%, 6 से 9 लाख रुपए 10%, 9 से 12 लाख रुपए 15%, 12 से 15 लाख रुपए तक 20% और 15 लाख से ऊपर 30% रहेगी। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 3 करोड़ के टर्नओवर वाले माइक्रो उद्योग को कर में छूट दी जाएगी। इससे भी इंदौर शहर के कई छोटे उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा, आम आदमी का बजट -

बता दें कि महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने ट्वीट कर इसे आम आदमी का बजट बताया है। नए टैक्स स्लैब में करदाताओं को छूट प्रदान करते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। अब 7 लाख रुपए तक की आय के लिए कोई कर नही भरना होगा।

यह बजट आम आदमी हितैषी और बहुआयामी -

बता दें कि बजट प्रतिक्रिया में आर्थिक मामलों के जानकार और भाजपा नेता गोविन्द मालू ने कहा कि रोजगार, कामगार, सेहतकार, काश्तकार, कलाकार का बजट होकर गरीब कल्याण, किसान कल्याण, महिला कल्याण की उदघोषणा वाला राहत वाला बजट है। गरीब, मध्यमवर्गीय के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष राहत की कई घोषणाएं की है।

उन्होंने कहा कि, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना और आयकर में बहुप्रतीक्षित छूटें देकर बजट को आम आदमी हितैषी और बहुआयामी बनाया है। इंफ्रास्ट्रक्चर, पूंजीगत निवेश, रेलवे और विमानन पर बजट राशि बढ़ाकर रोजगार को मजबूती देने का उदघोष किया है।

बजट घाटे को जीडीपी के 3.5% रखकर बजट अनुशासन की आधारशिला रखी है। कृषि में डिजिटलाइजेशन और स्टार्ट अप की घोषणा और किसानों के प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त प्रावधान कर नए युग के साथ कदमताल करने की पदचाप सुनाई देती है।

calender
01 February 2023, 06:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो