विंटर एक्शन प्लान को लेकर गोपाल राय ने बुलाई ज्वाइंट बैठक

ठंड के महीना में होने वाली प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए केजरीवाल सरकार विंटर एक्शन प्लान पर काम कर रही है। इसी तर्ज पर सोमवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के नेतृत्व में ज्वाइंट बैठक बुलाई गई।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नई दिल्ली: ठंड के महीना में होने वाली प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए केजरीवाल सरकार विंटर एक्शन प्लान पर काम कर रही है। इसी तर्ज पर सोमवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के नेतृत्व में ज्वाइंट बैठक बुलाई गई। बैठक के बाद गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि बैठक में 15 प्वाइंट के विंटर एक्शन प्लान को लेकर चर्चा की गई। इस 15 प्वाइंट के एक्शन प्लान में पराली जलाने को लेकर डेवलपरमेंट एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट और राजस्व विभाग को टास्क दिया गया है। इसके साथ धूल प्रदूषण के लए एमसीडी, पीडब्लयू डी के अलावा कई विभागों को काम सौंपा गया है।

वहीं व्हीकल प्रदूषण के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट विभाग, डीटीसी और डीएमआरसी को टास्क दिया गया है। गोपाल राय में बताया कि खुले में कूडा जलाना को लेकर दिल्ली फायर सर्विस और राजस्व विभाग के अलावा तीन-चार विभाग को टास्क दिया गया है। उन्होंने बताया कि, दिल्ली में 13 हॉट स्पॉट है। इसके लिए एमसीडी के साथ, डीपीसीसी, ट्रैफिक पुलिस, डीडीए और इनके सपोर्टिव विभागों को टास्क दिया गया है।

इसके साथ ही गोपाल राय ने ये भी बताया कि, स्मॉग टावर की जिम्मेदारी डीपीसीसी को सौंपी गई है और उनसे कहा गया है कि, इसकी रिपोर्ट वो 15 सितंबर तक सबमिट कर दें। वहीं पटाखे जलाने के लिए दिल्ली पुलिस और पर्यावरण विभाग को टास्क दिया गया है। उन्होंने बताया कि, इस बैठक का उद्देश्य इन सभी टास्कों को कैसे पूरा किया जाए इसको लेकर की गई है।

गोपाल राय ने आगे कहा कि विंटर एक्शन प्लान को अच्छे तरीके से एक्सीक्यूट करने के लिए अलग-अलग डिपार्टमेंट को अलग-अलग टास्क दिया गया है। जो अपनी प्राइमरी रिपोर्ट 7 तारीख तक पर्यावरण विभाग को सौंपेगे। इसके बाद उसकी जांच की जाएगी और अगर कुछ कमी है तो डिपार्टमेंट उसे दोबारा पेश कर सकते हैं। गोपाल राय ने कहा कि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए विभिन्न विभागों को 15 सितंबर तक आखिरी रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा गया है। जिसके बाद हम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ चर्चा करके उसपर काम करेंगे।

calender
05 September 2022, 07:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो