हरिद्वार: अमित शाह ने पतंजलि योगपीठ में पतंजलि विश्वविद्यालय का किया उद्घाटन

आज रामनवमी के अवसर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमितशाह ने उत्तराखंड पहुंचे है जिस दौरान उन्होंने प्रदेश के लोगों को रामनवमी की बधाई देते हुए सहकारिता विभाग के कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज यानी गुरूवार को रामनवमी के दिन उत्तराखंड पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया है। ऋषिकुल मैदान हरिद्वार से प्रदेशभर की 670 न्याय पंचायतों में बहुउद्देशीय सहकारी समितियों का कम्पयूटरीकरण के कार्य का उन्होंने शुभारंभ किया। इस योजना के शुरू होने से प्रदेशभर के किसानों को समितियों के माध्यम से एक ही छत के नीचे कई सुविधा मिल सकेंगी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हरिद्वार में कहा कि 'हम अपने फैसलों से पीछे नहीं हटते। लेकिन हमारा विपक्ष हमारे फैसलों पर सवालिया निशान खड़ा करने का काम करता है। जब हमने नकल विरोधी कानून बनाया तो विपक्ष ने युवाओं को बरगलाने का काम किया। हमने इस कानून को लागू कर युवाओं का भविष्य सुरक्षित किया है। इस नए भारत में सबकी आवाज सुनी जाती है।'

उत्तराखंड के हरिद्वार में गुरुकल कांगड़ी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं देश की जनता और आप सभी को रामनवमी की शुभकामनाएं देता हूं और मुझे पूरा विश्वास है कि अगली रामनवमी पर प्रभु श्री राम अपने भव्यमंदिर के अंदर अयोध्या में विराजमान होंगे। आज आप सभी दीक्षित होकर एक नए जीवन की शुरुआत करने जा रहे  हैं तो मैं आप सभी को बधाई देता हूं।

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के 113वें दीक्षांत समारोह में पहुंचे। यहां उन्होंने 182 छात्र- छात्राओं को गोल्ड मेडल व 181 छात्रों को PHD की उपाधि प्रदान की। विवि के कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार ने बताया कि विवि के 113 वें दीक्षांत समारोह के 8 सालों के लगभग 1800 छात्र- छात्राओं को स्नातक, परास्नातक पीजी डिप्मोला, PHD और गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया गया। वर्ष 2014 से लेकर वर्ष 2022 तक के छात्रों को दीक्षांत सामारोह में उपाधि देने के लिए आमंत्रित किया गया था।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 'आज मैं आप सभी को रामनवमी की बधाई देता हूं। आज सहकारिता मंत्रालय के माध्यम से देश के सभी 63000 एक्टिव पैक्स को कम्प्यूटराईज करने का काम शुरू हो गया। इसके साथ-साथ 307 जिला सहकारी बैंक और ढेर सारी चीजे कम्प्यूटराईज करी गई हैं। सहकारिता मंत्रालय के आग्रह पर सुप्रीम कोर्ट ने सहारा ग्रुप की 4 सहकारी समितियों में निवेश करने वाले 10 करोड़ निवेशकों को उनकी राशि वापस देने का निर्देश दिया है।

calender
30 March 2023, 04:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो