हरियाणा: अमित शाह की रैली आज, प्रदेश को चार बड़े प्रोजेक्ट की आज मिलेगी सौगात, इनमें हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर प्रमुख

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज हरियाणा को करीब 6600 करोड़ के चार बड़े प्राेजेक्ट की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव की उपस्थिति में हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का शिलान्यास हाेगा

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संबाददाता- सुनील चौधरी (फरीदाबाद, हरियाणा)

फरीदाबाद। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज हरियाणा को करीब 6600 करोड़ के चार बड़े प्राेजेक्ट की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव की उपस्थिति में हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का शिलान्यास हाेगा।

इसके अलावा रोहतक एलिवेटेड रेल पथ, रेल कोच नवीनीकरण कारखाना सोनीपत तथा हरियाणा पुलिस आवासीय परिसर भोंडसी का लोकापर्ण किया जाएगा। सेक्टर 12 परेड ग्राउंड में होने वाली रैली को देखते हुए पूरे शहर में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है। करीब पांच हजार पुलिसकर्मियाें की तैनाती की गई है।

पूरे शहर को भंगवा रंग में रंगा गया है। ऐसे में सुबह आफिस जल्दी निकलना हाेगा। क्योंकि पुलिस ने कई स्थानों पर रास्ते को बंद कर दिया है। कई जगह रूट डायवर्ट किया गया है।

इन प्रोजेक्ट को मिलेगी सौगात -

प्रोजेक्ट नंबर एक -

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर पलवल से सोनीपत वाया सोहना, मानेसर और खरखोदा से जोड़ने वाला रेल नेटवर्क यात्री और माल यातायात के लिए ब्रॉड गेज डबल रेलवे लाइन है। यह डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) और भारतीय रेलवे के पांच खंडों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह सबसे बड़ी आर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना है। जो केएमपी के साथ-साथ होगी। 5600 करोड़ का अकेले यही प्रोजेक्ट है। पलवल से कुंडली तक यह रेल लाइन बनेगी।

प्रोजेक्ट नंबर दो -

रोहतक-गोहाना-पानीपत रेलवे लाइन पर करीब 350 करोड़ की लागत से रेलवे एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण कार्य कराया गया है। रेलवे एलिवेटेड के निर्माण के बाद सेक्टर-6 में राजीव गांधी स्टेडियम के सामने सेक्टर-5 और 6 वाली क्रॉसिंग, बजरंग भवन, सोनीपत रोड, न्यू बस अड्डे वाला रोड की रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। योजना को 2017 में मंजूरी मिली थी और 2018 में निर्माण कार्य शुरू हुआ था।

प्रोजेक्ट नंबर तीन -

सोनीपत के गन्नौर में रेलवे कोच फैक्टरी बनाई गई है। वर्ष 2021 अक्टूबर माह में प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी ने सांपला में हुई रैली के दौरान रेल कोच फैक्टरी का शिलान्यास किया था। फैक्टरी के पहले चरण का कार्य करीब 484 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जा रहा है।

फैक्टरी के लिए एचएसआईआईडीसी ने लगभग 161 एकड़ भूमि 99 वर्षों के लिए रेलवे को लीज पर दी है। शुरुआती दौर में कारखाना में 500 रेल कोच के नवीनीकरण का कार्य किया जाएगा। इसके बाद इस कार्य को वृद्धि दी जाएगी, जिसके बाद रेल कोच की संख्या को बढ़ाकर 1000 तक किया जाएगा।

प्रोजेक्ट नंबर चार -

गुड़गांव के भोंडसी में 106 करोड़ लागत से 18 एकड़ में 576 पुलिसकर्मियों के रहने के लिए आवास बनाए गए हैं। इसका भी उदघाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री मनोहरलाल करेंगे। इसके शुरू होने से पुलिसकर्मियाें के आवास की दिक्कतें कम हो जाएगी।

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी -

वीवीआईपी मूवमेंट के चलते 27 और 28 अक्टूबर को शहर में भारी वाहनों का प्रवेश रहेगा वर्जित। पलवल-होडल से आने वाले भारी वाहन, दिल्ली या दिल्ली से आगे जाने के लिए, वाहन चालकों को केजीपी व केएमपी का उपयोग करना पड़ेगा। इसी तरह गुडगांव से मांगर-पाली-मार्ग से भारी वाहनों का फरीदाबाद में प्रवेश नहीं होगा। गुड़गांव से फरीदाबाद आने वाले दैनिक यात्री वाहन, कार- बाइक इत्यादि का आवागमन पूर्व की तरह रहेगा।

एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने बताया कि अनखीर गोल चक्कर से, मानव रचना, अनंगपुर चौक, सूरजकुंड गोल चक्कर, शूटिंग रेंज के रास्ते दिल्ली जाने व आने वाले दैनिक यात्री वाहन 27 अक्टूबर को दोपहर 1:00 बजे से 4:00 बजे तक तथा शाम को 6:00 बजे से 10:00 बजे तक पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे। 28 अक्टूबर को सुबह 6:00 बजे से सुबह 10:30 बजे तक शाम 5:00 बजे से 8:00 बजे तक वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।

रैली के कारण ये रूट रहेंगे बंद -.

27 अक्टूबर को सेक्टर-12 में होने वाली जन उत्थान रैली के दौरान सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक कुछ रूट पर, आम आवागमन बंद रहेगा, जैसे कि सूरजकुंड से अनंगपुर चौक मानव रचना, सिद्धदाता आश्रम, अनखीर गोल चक्कर, एशियन हॉस्पिटल से बड़खल चौक फ्लाईओवर के नीचे से राइट ओल्ड चौक, ओल्ड चौक से सेक्टर-17 बाईपास वाले रूट पर वीवीआईपी के आगमन के दौरान आम आवागमन बंद रहेगा। इसी तरह बाईपास बीपीटीपी चौक से कोर्ट व सेक्टर-15A की चौकी की तरफ जाने वाला मार्ग भी वीवीआईपी आगमन के दौरान आम आवागमन के लिए बंद रहेगा।

calender
27 October 2022, 11:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो