तेलंगाना के विकास के लिए केटीआर ने की केंद्र से बजट बढ़ाने की मांग

केटीआर ने कहा कि तेलंगाना के विकास के लिए जरूरी है केंद्र सरकार अपने वादे को पूरा करे। राज्य के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का समय है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के उद्योग एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के. टी. रामा राव ने राज्य के विकास के लिए शनिवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा। केटीआर ने तेलंगाना राज्य में विभिन्न औधोगिक परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए आगामी केंद्रीय बजट 2023-24 में बजट बढ़ाने की मांग की है। केटीआर ने कहा कि तेलंगाना के विकास के लिए जरूरी है

केंद्र सरकार अपने वादे को पूरा करे। राज्य के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का समय है। केटीआर ने कहा कि तेलगाना राज्य का जब से गठन हुआ है, राज्य ने तरक्की की है। भारत का सबसे बड़ा कपड़ा पार्क तेलंगाना में बन रहा है। इसके अलावा दुनिया का सबसे बड़ा एकल क्लस्टर, हैदराबाद फार्मा सिटी स्थापित किया जा रहा है।

इन सब से सिर्फ राज्य का ही नहीं बल्कि पूरे देश का विकास होगा। राज्य में ऐसी कई परियोजनाओं के विकास के लिए जरूरी है। केंद्रीय बजट में तेलंगाना को दी जाने वाली धनराशि में बढ़ोत्तरी करना। आपको बता दें कि केटीआर ने पत्र में आगे लिखा कि अगर भारत सरकार सच में मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत मिशन को आगे बढ़ाना चाहती है तो तेलंगाना जैसे राज्यों को सपोर्ट करना चाहिए।

इससे तेंलगाना में विकास होगा और दुनिसा में भारत को अलग ही पहचान मिलेगी। केटीआर ने कहा कि पिछले आठ केंद्रीय बजट में तेलंगाना को पर्याप्त धनराशि नहीं दी गई है।

उन्होंने आगे कहा राज्य में औधोगिक पार्को, अन्य परियोजनाओं को बनाने के लिए बजटीय सहायता की आवश्यकता है। केटीआर ने एनआईएमजेड, जहीराबाद में बाहरी बुनियादी ढांचे के लिए बजट की मांग की। उन्होंने कहा कि 9,500 करोड़ के कुल खर्चे पर 500 करोड़ का खर्च केंद्र सरकार को उठाना चाहिए।

इसके अलावा हैदराबाद फार्मा सिटी और एनआईएमजेड, जहीराबाद के 2 नोड्स को जोड़ने में 5,000 करोड़ रुपए का कुल खर्च आ रहा है जिसमें कम से कम 50 फीसदी केंद्र सरकार को देना चाहिए। केटीआर ने तेलंगाना की अन्य कई परियोजनाओं के लिए बजट बढ़ाने की मांग की।

खबरें और भी हैं...

तेलंगाना के सभी सरकारी स्कूलों में खोली जाएंगी लाइब्रेरी

calender
15 January 2023, 01:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो