गुजरात के 22 जिलों में फैला लंपी का कहर

राज्यस्थान में लंपी बीमारी मवेशियों के लिए काल बन चुकी है। हाजारों मवेशियों की मौत हो चुकी है तो लाखों मवेशियां इस बीमारी से संक्रमित हो रहे है। आपको बता दे कि अब ये बीमारी राज्यस्थान से गुजरात तक

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

राज्यस्थान में लंपी बीमारी मवेशियों के लिए काल बन चुकी है। हाजारों मवेशियों की मौत हो चुकी है तो लाखों मवेशियां इस बीमारी से संक्रमित हो रहे है। आपको बता दे कि अब ये बीमारी राज्यस्थान से गुजरात तक फैल चुकी है। जानकारी के मुताबित गुजरात के 33 जिलों में से 22 जिलों में बीमारी फैल चुकी है। जिसमें अब तक 1,800 से ज्यादा मवेशी 'लम्पी' त्वचा रोग के कारण मर चुके हैं. इस बीमारी के फैलाव की वजह से राज्य सरकार इसके रोकथाम में लग गई है।

गुजरात के जामनगर ज़िले में लम्पी स्किन रोग से पीड़ित मवेशियों का इलाज और टीकाकरण किया जा रहा है। पशुपालन विभाग के सचिव ने बताया, "हमारे पास अभी 30 लाख से ज़्यादा का वैक्सीन स्टॉक है। पूरे राज्य में मवेशियों की आबादी करीब 1 करोड़ है लेकिन 1% से भी कम मवेशी इससे प्रभावित हैं। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जामनगर ज़िले में लम्पी स्किन रोग से प्रभावित मवेशियों का इलाज और टीकाकरण किए जा रहे केंद्र के स्थल का दौरा किया।

calender
06 August 2022, 04:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो