त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर महामंडलेश्वर ने दिया बड़ा बयान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर दशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर व जीवनदीप आश्रम के पीठाधीश्वर स्वामी यतींद्रानंद गिरी जी महाराज ने कार्यक्रम के दौरान बड़ा बयान दिया है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संवाद्दाता- प्रिंस शर्मा (रूडकी, उत्तराखंड)

हरिद्वार: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर दशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर व जीवनदीप आश्रम के पीठाधीश्वर स्वामी यतींद्रानंद गिरी जी महाराज ने कार्यक्रम के दौरान बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में बहुत सी ऐसी सीट है जो अनुसूचित जाति के लोगों के लिए आरक्षित है।

लेकिन ऐसी सीटों पर उन लोगों को लाभ नही मिल पा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि बड़ी संख्या में क्षेत्र में मुस्लिम समाज के लोग हैं। मुस्लिम समाज के लोग कानूनी रूप से शरीयत कानून के अनुसार चार शादी कर सकते है, तो वह चुनाव के चलते अनुसूचित जाति की लड़की से शादी कर लेते है और जहां इस अनुसूचित जाति के लिए सीट आरक्षित है, वहां मुस्लिम लोग अपनी पत्नी को अनुसूचित की बताकर प्रमाण पत्र लगाकर वहाँ से चुनाव लड़ते हैं, और वहां की प्रधानी बीडीसी अथवा जिला पंचायत सीट पर कब्जा जमाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि नाम से ही उनकी पत्नी प्रतिनिधित्व करती है बाकी सभी कार्य वही संभालते है। साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि जब किसी महिला ने निकाह कर लिया तो वह बाकायदा धर्म बदला होगा तभी वह मुसलमान हुई होगी। ऐसी महिला अब अनुसूचित नहीं रह सकती है।

इस तरह के लोग हिन्दू अनुसूचित जाति के लोगों का हक मारकर उनका शोषण करने का काम करते हैं। उन्होंने मांग की है कि बड़ी संख्या में जो अनुसूचित जाति का कहीं ना कहीं शोषण मुसलमानों के द्वारा हो रहा है प्रशासन इस पर ध्यान दें। उन्होंने शासन प्रशासन से मांग की है कि इस गंभीर विषय की तरफ ध्यान दें और कोई ठोस कार्रवाई की जाए।

calender
08 September 2022, 05:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो