मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा, सीएम केजरीवाल ने किया स्वीकार

दिल्ली सरकार में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और जेल मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोनों का इस्तीफा भी मंजूर कर दिया है। आपको बता दें कि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया दिल्ली आबकारी नीति को लेकर विवादों में घिरे हुए हैं और फिलहाल 4 मार्च तक CBI की रिमांड पर हैं।  मनीष सिसोदिया के साथ ही सत्येंद्र जैन में भी मंत्री पद से इस्तीफा दिया है, वो फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं।

जानकरी के लिए आपको बता दें कि मनीष सिसोदिया के पास कई विभागों का जिम्मेदारी थी। सत्येंद्र जैन के जेल जाने के बाद उनके विभाग का काम मनीष सिसोदिया ही देख रहे थे। दिल्ली सरकार के 33 विभागों में से 18 विभागों की जिम्मेदारी मनीष सिसोदिया के पास थी। जैसा की आप जानते है कि सत्येंद्र जैन करीब 9 महीनों से जेल में बंद हैं।

हाई कोर्ट जायेगी आम आदमी पार्टी-

दिल्ली आबकारी मामले में CBI की रिमांड पर चल रहे मनीष सिसोदिया केस में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान जजों ने कहा कि आप पहले हाईकोर्ट जा सकते थे। सीधे सुप्रीम कोर्ट आना अच्छी परंपरा नहीं। आपके पास जमानत के लिए हाईकोर्ट का विकल्प है। वहीं, आम आदमी पार्टी ने कहा है कि वो सीबीआई के खिलाफ हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी। आपको बता दें कि मनीष सिसोदिया की ओर से सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की थी। फ़िलहाल सिसोदिया सीबीआई की रिमांड पर ही रहेंगे। उनके वकीलों ने सिसोदिया की गिरफ्तारी और सीबीआई की कार्यशैली के खिलाफ याचिका दायर कर सुनवाई की मांग की थी।

अब तक तीन मंत्रियों का हुआ इस्तीफा-

उल्लेखनीय है कि राजेंद्र पाल गौतम, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को मिलाकर अब तक दिल्ली के कुल तीन मंत्री का इस्तीफा का इस्तीफा हो चुका है। पिछले साल राजेंद्र पाल गौतम ने विवादित बयान के बाद सीएम केजरीवाल को इस्तीफा सौंप दिया था।

मनीष सिसोदिया के पास थे ये विभाग-

इनमें शिक्षा, वित्त, योजना, भूमि और भवन, सेवाएं, पर्यटन, कला-संस्कृति और भाषा, जागरूकता, श्रम और रोजगार, लोक निर्माण विभाग के अलावा स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, गृह, शहरी विकास, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण व जल विभाग शामिल हैं। सिसोदिया दिल्ली सरकार में सबसे प्रभावशाली मंत्री थे। राज्य सरकार के सभी बड़े मंत्रालय उन्हीं के पास थे। सिसोदिया सीएम केजरीवाल के सबसे भरोसेमंद नेता हैं। सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद उनके 6 विभाग भी सिसोदिया ही संभाल रहे थे। सत्येंद्र जैन दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे।

इन दो मंत्रियों को मिलेगा प्रभार-

बताया जा रहा है कि सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया के इस्तीफे के बाद दो नए चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आम आदमी पार्टी ने इस बात की पुष्टि कर दी है। लेकिन कब तक ये चेहरे शामिल होंगे, इसे लेकर अभी तक कोई कोई खास जानकारी नहीं आई है। वहीं जब तक नए मंत्री नहीं बन जाते, पुरानों को ही जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक ये खबर है कि 18 विभागों में से कुछ विभाग कैलाश गहलोत को जबकि कुछ विभाग राजकुमार आनंद को दिया जाएंगे। 

calender
28 February 2023, 06:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो