केरल में मिला मंकी पॉक्स का संदिग्ध मामला, मरीज अस्पताल में भर्ती

देश में एक औऱ कोरोना महामारी का खतरा छया हुआ है तो दुसरी तरफ मंकी पॉक्स के केश में अब भारत में नजर आ रहे है। अभी हाल ही में केरल का एक व्यक्ति जो विदेश से लौटा है, उस पर मंकी पॉक्स के लक्षण

Janbhawana Times
Janbhawana Times

देश में एक ओर कोरोना महामारी का खतरा छया हुआ है तो दुसरी तरफ मंकी पॉक्स के केश में अब भारत में नजर आ रहे है। अभी हाल ही में केरल का एक व्यक्ति जो विदेश से लौटा है। उस व्यक्ति पर मंकी पॉक्स के लक्षण दिखाई दे रहे है। रक्त के सैंपल को परीक्षण के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस बीमारी की पुष्टि हो सकेगी।  केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने आज बताया कि  मंकी पॉक्स के संदिग्ध मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

मंत्री ने मरीज के बारे में ज्यादा जानकारी दिए बगैर कहा कि उस व्यक्ति में मंकी पॉक्स के लक्षण थे और वह विदेश में एक मंकी पॉक्स रोगी के निकट संपर्क में था। उन्होंने बताया कि हालांकि अभी जांच रिपोर्ट नहीं आई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग को सचेत रहने को कहा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, मंकी पॉक्स एक वायरल जूनोसिस (पशुओं से इंसान में फैलने वाला वायरस) है। इसमें पूर्व में चेचक के रोगियों के समान लक्षण होते हैं। 

calender
14 July 2022, 01:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो