टेरर फंडिंग मामले में NIA ने जम्मू-कश्मीर में 7 स्थानों पर की छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवादी गतिविधियों को प्रायोजित करने के लिए धन जुटाने से संबंधित एनजीओ टेरर फंडिंग मामले में आज घाटी के चार जिलों में व्यापक तलाशी ली...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने छह गैंगस्टर- आतंकवादियों को भगोड़ा अपराधी घोषित कर दिया है. दूसरी और टेरर फंडिंग मामले में जम्मू- कश्मीर के 4 जिलों के 7 स्थानों पर व्यापक सर्व ऑपरेशन चलाया. 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवादी गतिविधियों को प्रायोजित करने के लिए धन जुटाने से संबंधित एनजीओ टेरर फंडिंग मामले में आज घाटी के चार जिलों में व्यापक तलाशी ली. प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के लिए धन जुटाने में शामिल गैर सरकारी संगठन जम्मू कश्मीर कोएलिशन ऑफ सिविल सोसाइटीज (JKCCS) से जुड़े ट्रस्टों और व्यक्तियों के परिसरों पर, श्रीनगर, बडगाम, कुपवाड़ा और पुलवामा जिलों में सात स्थानों पर व्यापक छापेमारी की गई. NGO कार्यक्रम समन्वयक खुर्रम परवेज और उनके सहयोगी इरफान मेहराज से जुड़े स्थानों पर भी छापे मारे गए.

NIA ने बताया कि, "परवेज़ और मेहराज दोनों को एनआईए ने इस साल मार्च में गिरफ्तार किया था, जब जांच में जेकेसीसीएस के लिए विदेशों में स्थित विभिन्न चैरिटी से धन जुटाने और इन फंडों का उपयोग जम्मू-कश्मीर में परेशानी और आतंक फैलाने में उनकी भूमिका का पता चला था. बाद की जांच से पता चला कि जेकेसीसीएस एनजीओ और गिरफ्तार किए गए दो आरोपी घाटी में संगठित तरीके से पथराव को भड़काने और वित्त पोषण करने में सक्रिय रूप से शामिल थे. वे जम्मू-कश्मीर में सक्रिय विभिन्न प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के साथ काम कर रहे थे."

NIA ने आगे बताया कि, "घरेलू और विदेश में धन इकट्ठा करने और आतंकवादियों को बनाए रखने के लिए अलगाववादी और आतंकवादी संगठनों को हस्तांतरित करने में शामिल कुछ गैर सरकारी संगठनों, ट्रस्टों, समाजों और संगठनों की गतिविधियों से संबंधित मामले में आज की तलाशी में वित्तीय लेनदेन से संबंधित कई डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए. कश्मीर में अलगाववादी गतिविधियां."
 

calender
01 August 2023, 09:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो