गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 28

गौतमबुद्ध नगर में एक बार फिर कोरोना वायरस ने अपने पैर फैलाने शुरू कर दिए हैं। गौतमबुद्ध नगर में पिछले 24 घंटे के दौरान 3 नए लोगों के भीतर कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

रिपोर्टर- विनय जोशी

नोएडा/ग्रेटर नोएडा: गौतमबुद्ध नगर में एक बार फिर कोरोना वायरस ने अपने पैर फैलाने शुरू कर दिए हैं। गौतमबुद्ध नगर में पिछले 24 घंटे के दौरान 3 नए लोगों के भीतर कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, गौतमबुद्ध नगर में मौजूदा समय में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 28 पहुंच गयी है। वहीं, कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज को निजी अस्पताल में भी भर्ती किया गया है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित 3 नए मरीजों की पुष्टि की गयी है। गौतमबुद्ध नगर में आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट के माध्यम से कोरोना वायरस की जांच की जा रही है। गौतमबुद्ध नगर के सबसे पड़ोसी जिले गाजियाबाद में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है।

निवासियों को घबराने की आवश्यकता नहीःसीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर के किसी भी निवासी को घबराने की आवश्यकता नहीं है। गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस स्वास्थ्य विभाग के पूरी तरह से नियंत्रण में है। कुछ लोगों का इलाज अस्पताल और कुछ लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है। वरिष्ठ चिकित्सकों की निगरानी में भी मरीजों को रखा गया है। गौतमबुद्ध नगर के सभी निवासियों को एक बार फिर से कोरोना वायरस के नियमों का पालन करने की आवश्यकता है। 

जिला अस्पताल में होती है संदिग्ध मरीजों की जांचःडॉ. एचएम लावनिया

जिला अस्पताल के पैथोलाजिस्ट डॉक्टर एचएम लवानिया ने बताया कि जिला अस्पताल में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की जांच की जाती है। जिला अस्पताल में एंटीजन जांच की सुविधा के साथ ही आरटी-सीपीआर नमूने भी लिए जाते हैं। मौजूदा समय में 90 से अधिक संदिग्धों की एंटीजन जांच की जा रही है।

भंगेल सीएचसी में कोरोना वायरस जांच की सुविधाःडॉ. अमित कुमार  

जिला पब्लिक हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर अमित कुमार ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में अभी तक आए कोरोना वायरस से संक्रमित सभी मरीजों ने निजी अस्पतालों में जांच करायी थी। इन सभी मरीजों की हालत पूरी तरह से स्थिर है। एक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है। सेक्टर 110 स्थित भंगेल सीएचसी और जिला अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच पूरी तरह से निशुल्क है। इन्फ्लूएंजा का अब तक एक भी संक्रमित मरीज गौतमबुद्ध नगर में नहीं मिला है। इन सभी संक्रमित मरीजों के नमूनों को जल्द ही जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। 

जिला अस्पताल में 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयारःसीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही नोएडा के सेक्टर 39 स्थित जिला अस्पताल की तीसरी मंजिल पर 20 बेड का एक आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। आवश्यकता पड़ने की स्थिति में कोरोना वायरस हेल्प लाइन 1800419211 पर भी संपर्क किया जा सकता है। 

कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने के जारी किए निर्देश

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने जिला अस्पताल, निजी अस्पताल समेत सभी सीएचसी और पीएचसी को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं। नए मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल, निजी अस्पतालों समेत सभी सीएचसी और पीएचसी के चिकित्सकों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए हैं। सैंपलिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी बढ़ा दी गयी है। निजी लैब को निर्देश दिया गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मामला आने की स्थिति पर उसकी जानकारी तुरंत स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करायी जाएगी। जिससे मरीज के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जा सके।

calender
20 March 2023, 05:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो