कार्तिक पूर्णिमा के खास अवसर पर हरिद्वार में उमड़ा आस्था का सैलाब, देखिए तस्वीरें

कार्तिक मास का आज आखिरी दिन है और आज के ही दिन कार्तिक पूर्णिमा है। इस दिन गंगा स्नान का बहुत महत्व होता है। ऐसे में हरिद्वार में गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं का भारी जन सैलाब उमड़ पड़ा। लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी पर आस्था की डूबकी लगाई।

Shruti Singh
Shruti Singh

हरिद्वार: कार्तिक मास का आज आखिरी दिन है और आज के ही दिन कार्तिक पूर्णिमा है। इस दिन गंगा स्नान का बहुत महत्व होता है। ऐसे में हरिद्वार में गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं का भारी जन सैलाब उमड़ पड़ा। लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी पर आस्था की डुबकी लगाई।

आपको बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान का भी विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि इस दिन को देव दीवाली के रूप में बनाते है। ऐसा भी कहा जाता है कि कार्तिक मास में पड़ने वाले इस स्नान पर्व पर देवता धरती पर आते है और स्नान करते हैं।

वहीं हरि की नगरी हरिद्वार में श्रद्धालुओं ने आज के इस पावन पर्व पर गंगा में डुबकी लगाई। हिंदू मान्यताओं के मुताबिक कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में स्नान करने से मोझ की प्राप्ति होती है।

हरिद्वार में पुलिस ने भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए है। जगह -जगह पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही यातायात को लेकर भी विशेष इंतजाम किए गए है।

calender
08 November 2022, 02:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो