राजस्थान में विपक्ष की भूमिका सकारात्मक

1 सितंबर 2022 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झालावाड़ के राजनीति विज्ञान विभाग में डॉ विजय प्रताप सिंह के शोध पर्यवेक्षण में श्री कुलदीप ने अपने पीएचडी उपाधि शोध कार्य में यह मत प्रतिपादित करने का प्रयास किया है। शोधार्थी कुलदीप ने अपने 6 वर्ष के शोध अध्ययन के 300 से अधिक पृष्ठ के शोध प्रबंध को प्रस्तुत करते हुए शोध निष्कर्ष रूप में यह बताया कि राजस्थान की १३वी विधानसभा के दौरान विपक्ष ने सकारात्मक राजनीति की थी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

झालावाड़। 1 सितंबर 2022 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झालावाड़ के राजनीति विज्ञान विभाग में डॉ विजय प्रताप सिंह के शोध पर्यवेक्षण में श्री कुलदीप ने अपने पीएचडी उपाधि शोध कार्य में यह मत प्रतिपादित करने का प्रयास किया है। शोधार्थी कुलदीप ने अपने 6 वर्ष के शोध अध्ययन के 300 से अधिक पृष्ठ के शोध प्रबंध को प्रस्तुत करते हुए शोध निष्कर्ष रूप में यह बताया कि राजस्थान की १३वी विधानसभा के दौरान विपक्ष ने सकारात्मक राजनीति की थी।

उन्होंने अपने शोध कार्य के दौरान विपक्ष के नेताओं द्वारा समय-समय पर पूछे गए प्रश्नों का अवलोकन कर उनका प्रश्न संख्या के आधार पर वर्गीकरण करते हुए उक्त मत प्रतिपादित किया। शोध का प्रबंध की प्रस्तुति के दौरान कुलदीप ने बताया कि राजस्थान में सदैव विपक्ष ने जिम्मेदारी की भूमिका का निर्वहन किया है।

इस अवसर पर राजनीति विज्ञान विभाग के डॉ राम कल्याण मीणा, शोध पर्यवेक्षक डॉ विजय प्रताप सिंह, संस्कृत विभाग की डॉ अशोक शेखावत के साथ-साथ इतिहास विभागाध्यक्ष डॉ सज्जन पोसवाल ने विषय से संबंधित अनेक प्रश्नों, जिज्ञासाओं को शोधार्थी से पूछा, जिसका कुलदीप ने समुचित उत्तर देने का प्रयास किया। इस अवसर पर डॉ आरजूमंद कुरेशी डॉसुमन खींची, रेणु मीणा, डॉ रूपम कुलश्रेष्ठ कमलेश वर्मा, डॉनीलकमल राठौड़ ,डॉ प्रणव देव आदि उपस्थित रहे।

calender
01 September 2022, 05:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो