दीपोत्सव से पहले अयोध्या को राममय करने की तैयारी शुरू

उत्तर प्रदेश में दीपावली से पहले अयोध्या को राममय करने की तैयारी शुरू हो गई है। नेशनल हाईवे भी इस काम में तत्परता से जुड़ गया है। सहादतगंज से नया घाट तक लगभग 9 किलोमीटर में नेशनल हाईवे भगवान

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संवाददाता-  रूपेश श्रीवास्तव

उत्तर प्रदेश: दीपावली से पहले अयोध्या को राममय करने की तैयारी शुरू हो गई है। नेशनल हाईवे भी इस काम में तत्परता से जुड़ गया है। सहादतगंज से नया घाट तक लगभग 9 किलोमीटर में नेशनल हाईवे भगवान श्रीराम की व ऋषि-मुनियों की 12 मूर्तियां लगवा रहा है जिसमें से 4 मूर्तियां लग चुकी है शेष जगहों पर मूर्तियों के लगने का काम जारी है। भगवान राम के बाल्य काल से लेकर लंका कांड तक भगवान श्रीराम की मूर्ति लग रही है। इसके साथ ही रामायण काल से जुड़े ऋषि मुनियों की भी मूर्ति लगाई जा रही है। 

राहगीर जब अयोध्या से गुजरेंगे तब उन्हें इस बात का अहसास होगा कि वे राम नगरी अयोध्या से गुजर रहे है.सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि सहादतगंज से नयाघाट तक हाईवे पर लाइटिंग की भी व्यवस्था की जा रही है. इस बार अयोध्या का छठवां दीपोत्सव बहुत ही भव्य तरीके से मनाए जाने की योजना बनी हुई है। प्रदेश सरकार पहले ही इसे प्रांतीय मेला का दर्जा दे चुकी है और इस बार राम की पैड़ी पर 14 लाख 50 हजार दीपक जला कर एक बार फिर रिकॉर्ड बनाना है।

इसके साथ ही अयोध्या से जुड़े जनपद के सभी धार्मिक स्थलों पर रामनगरी के सभी मंदिरों में दीपक जलाए जाने की योजना है। प्रदेश सरकार अयोध्या जिला प्रशासन को निर्देश दे चुकी है कि दीपोत्सव के कार्यक्रम में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। प्रदेश सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी इस काम में लगी हुई है।नेशनल हाईवे अयोध्या से गुजर रहे लखनऊ गोरखपुर हाईवे पर भगवान श्रीराम व ऋषि मुनियों की मूर्तियां लगवा रहा है।जल्द ही इन मूर्तियों की पेंटिंग भी शुरू कर दी जाएगी। यह सारे कार्य दीपोत्सव के पहले पूर्ण कर लिए जाएंगे, 23 अक्टूबर को राम नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा।

calender
16 September 2022, 04:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो