पंजाब में 16 सार्वजनिक रेत खदानें खुलीं, 50 और आएंगी: सीएम भगवंत मान

जनता को सस्ती रेत और बजरी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सात जिलों में 16 सार्वजनिक खदानें लोगों को समर्पित कीं, जिससे रेत का पिट हेड मूल्य 5.50 रुपये प्रति घन फीट सुनिश्चित किया गया।

Sonia Dham
Sonia Dham

जनता को सस्ती रेत और बजरी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सात जिलों में 16 सार्वजनिक खदानें लोगों को समर्पित कीं, जिससे रेत का पिट हेड मूल्य 5.50 रुपये प्रति घन फीट सुनिश्चित किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा, सरकार ने उन रेत माफियाओं का सफाया कर दिया है, जो लोगों को सस्ती रेत दिलाने के लिए अतीत में अपनी ताकत का प्रदर्शन करते थे। अगले महीने तक राज्य भर में ऐसी 50 और खदानें चालू हो जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि यह सेवा लोगो तक सुचारु रूप से पहुँच सके इसके लिए उन्होंने एक ऐप भी तैयार की है जिससे लोग सार्वजनिक खदानें देख सकें और ऑनलाइन भुगतान की सेवा का लाभ भी उठा सकें। उन्होंने कहा कि देशभर में रेत सबसे कम दरों पर उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि खदानों का संचालन पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया होगी क्योंकि इस पर 24 घंटे निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इन सार्वजनिक स्थलों पर निगरानी रखने के लिए पुलिस पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाएगी। मान ने कहा कि सार्वजनिक खनन स्थलों के कारण रेत की कीमतें गिरेंगी और निचले स्तर पर स्थिर होंगी। ये खदानें आम आदमी के लिए सस्ती रेत खरीदने का विकल्प पेश करेंगी। उन्होंने कहा कि इस कदम के द्वारा खरीद और बेच में बिचौलियों को हटाना और लोगों को लाभ पहुँचना उनका मकसद है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया कि यह सभी रेत खदानों का समय 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे और 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। एक अधिकारी ने बताया कि फैजलका के बाड़ा गांव में दो और गरीब सांदर गांव में एक साइट खोली गयी है। इसके अलावा जिले में बालू उत्खनन के लिए 19 स्थलों को चिन्हित किया गया है, जिसमें से तीन साइटों के लिए स्वीकृति पहले ही दी जा चुकी है जबकि शेष के लिए प्रक्रिया चल रही है।

calender
06 February 2023, 03:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो