पंजाब में सौर ऊर्जा से होगी वाटर सप्लाई, गांवों में लगेंगे सोलर पावर एनर्जी प्लांट

पंजाब की आम आदमी सरकार ने गांवों में पानी की समुचित व्यवस्था के लिए कमर कस लिया है। मान सरकार अब पंजाब के गावों में पाइप के जरिए वाटर सप्लाई वाली योजनाओं के लिए अलग-अलग जिलों में सोलर पावर एनर्जी सिस्टम लगाने के लिए 60.50 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पंजाब की आम आदमी सरकार ने गांवों में पानी की समुचित व्यवस्था के लिए कमर कस लिया है। मान सरकार अब पंजाब के गावों में पाइप के जरिए वाटर सप्लाई वाली योजनाओं के लिए अलग-अलग जिलों में सोलर पावर एनर्जी सिस्टम लगाने के लिए 60.50 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस प्रोजेक्ट के जरिए 1,508 गांवों को शामिल करते हुए प्रदेश के गांवों में 970 जल आपूर्ति योजनाओं के लिए 8.698 मेगावाट की क्षमता वाले सोलर पावर एनर्जी प्लांट लगाए जाएंगे।

जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार पंजाब के लोगों को बुनियादी सुविधाएं देने के लिए दिन-रात अथक प्रयास कर रही है। सरकार की कोशिश है कि लोगों को सुविधाएं प्राप्त करने के लिए किसी किस्म की मुश्किल का सामना न करना पड़े और सभी सुविधाएं लोगों को उनके घर पर बिना किसी परेशानी के मिलें। सोलर प्रोजेक्ट के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य बिजली खर्चों के बोझ को घटाकर जल आपूर्ति योजनाओं की वित्तीय स्थिरता और ग्राम पंचायत जल आपूर्ति समितियों यानी जीपीडब्ल्यूएससी की ओर से गांवों में जल आपूर्ति योजनाओं के सफल संचालन और प्रबंधन को सुनिश्चित बनाना है। इसके अलावा ये प्रोजेक्ट साफ़ और स्वच्छ ऊर्जा का प्रयोग बढ़ाने के साथ-साथ वातावरण स्थिरता में भी सहायक होगा।  

कैबिनेट मंत्री जिम्पा ने बताया कि जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग की ओर से सोलर रूफ टॉप पैनलों की स्थापना के साथ ये प्रोजैक्ट काफ़ी लाभप्रद साबित होगा जैसे कि बिलों में कटौती स्वच्छ और साफ़ ऊर्जा का उत्पादन और इसके साथ-साथ DWSS और GPWSC अपनी बिजली की ज़रूरतें ख़ुद पूरी करेगा।  

सोर्स-ट्विटर 

calender
27 December 2022, 07:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो