राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मध्यम से तेज स्तर की मानसून पूर्व की बारिश दर्ज की गई। जयपुर मौसम केन्द्र के एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के दौसा

Janbhawana Times
Janbhawana Times

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मध्यम से तेज स्तर की मानसून पूर्व की बारिश दर्ज की गई। जयपुर मौसम केन्द्र के एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के दौसा में 85 मिलीमीटर हुई, जबकि पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर के अनूपगढ़ में 60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। उन्होंने रविवार को जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। सोमवार को बीकानेर, संभाग व अजमेर संभाग के जिलों में भी एक दो स्थानों पर भारी बारिश हाने की संभवाना जताई है। उन्होंने बताया कि अगले 48 घंटों में कोटा, अजमेर, उदयपुर व बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में मानसून पूर्व बारिश होने की प्रबल संभावना है।

जोधपुर संभाग के उत्तरी भागों में भी तेज दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है। उन्होंने बताया कि 21-22 जून से राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। पश्चिमी राजस्थान में 23 जून से मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की सम्भावना है। इस बीच राज्य आपदा प्रबंधन बल (एसडीआरएफ) ने 25 जून से शुरू होने वाले मानसून से पहले 24 जिलों में 47 टीमों को तैनात किया है। एसडीआरएफ के कमांडेंट पंकज चौधरी ने बताया कि मानूसन के मौसम में भारी बारिश, बाढ़ या बारिश से संबंधित घटनाओं की स्थिति में बचाव कार्यों के लिये टीम का गठन करके तैनाती की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि जिन टीम के पास बचाव कार्य के लिये आवश्यक उपकरण होंगे, उनके लिसे एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है।

calender
19 June 2022, 03:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो